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Wednesday, July 7, 2010

Fwd: नामवर और चंद्रबली को छोड़ हिंदी के साहित्यिक अज्ञानी हैं



---------- Forwarded message ----------
From: reyaz-ul-haque <beingred@gmail.com>
Date: 2010/7/7
Subject: नामवर और चंद्रबली को छोड़ हिंदी के साहित्यिक अज्ञानी हैं
To: abhinav.upadhyaya@gmail.com


नामवर और चंद्रबली को छोड़ हिंदी के साहित्यिक अज्ञानी हैं

गिरीश मिश्र ने यह पत्र हरिवंश को प्रभात खबर में रविभूषण के आलेख हिंदी आलोचना का नया बखेड़ा के प्रकाशन के बाद उस पर प्रतिक्रिया के रूप में लिखा था. मूलतः अंगरेजी के इस पत्र के संपादित अंशों को हिंदी में अनुवाद करके प्रभात खबर ने अपने पत्रोंवाले स्तंभ में कुछ दिनों पहले प्रकाशित किया था. हम यहां प्रभात खबर में प्रकाशित पत्र, उस पर अखबार की ओर से लगाई गई टिप्पणी तथा गिरीश मिश्र का मूल अंगरेजी पत्र पोस्ट कर रहे हैं.
पूरा पढ़िएः
नामवर और चंद्रबली को छोड़ हिंदी के साहित्यिक अज्ञानी हैं

नामवर और चंद्रबली को छोड़ हिंदी अज्ञानियों से भरी पड़ी है

Posted by Reyaz-ul-haque on 7/07/2010 06:08:00 PM
गिरीश मिश्र ने यह पत्र हरिवंश को प्रभात खबर में रविभूषण के आलेख हिंदी आलोचना का नया बखेड़ा के प्रकाशन के बाद उस पर प्रतिक्रिया के रूप में लिखा था. मूलतः अंगरेजी के इस पत्र के संपादित अंशों को हिंदी में अनुवाद करके प्रभात खबर ने अपने पत्रोंवाले स्तंभ में कुछ दिनों पहले प्रकाशित किया था. हम यहां प्रभात खबर में प्रकाशित पत्र, उस पर अखबार की ओर से लगाई गई टिप्पणी तथा गिरीश मिश्र का मूल अंगरेजी पत्र पोस्ट कर रहे हैं.

31 मई, 2010 को चतुर्दिक स्तंभ के अतंर्गत प्रकाशित स्तंभकार रविभूषण के आलेख 'हिंदी आलोचना का नया बखेड़ा' पर गिरीश मिश्र का पत्र प्राप्त हुआ है. विषय की गंभीरता के मद्देनजर हम इसे प्रकाशित कर रहे हैं. यद्यपि पत्र में लिखित कुछ अशालीन शब्द और वाक्य हटा दिये गये हैं, परंतु पत्र की मूल भावना यथावत रखने की कोशिश की गयी है. इस विषय पर अब और आगे किसी भी किस्म की टिप्पणी प्रकाशित करना हमारे लिए संभव नहीं होगा.
-संपादक (प्रभात खबर)

संपादक महोदय,
मुझे अभी-अभी एक आलेख मिला है. इसका शीर्षक है हिंदी आलोचना का नया बखेड़ा. इसे रविभूषण ने लिखा है. यह आपके समाचारपत्र में 31 मई, 2010 को प्रकाशित हुआ है.
ऐसा प्रतीत होता है कि यह कुछ वर्ष पहले मेरे द्वारा अपने मित्र डॉ पीएन सिंह, गाजीपुर को लिखे एक निजी पत्र में उठाये गये मुद्दों का खंडन है.  हाल में इस पत्र का हिंदी अनुवाद वाराणसी से प्रकाशित होनेवाली पत्रिका साखी में छपा है.
ऐसा लगता है कि रविभूषण इतने अधीर हो गये कि मेरे द्वारा साखी पत्रिका में उठाये गये मुद्दों का खंडन करने के बजाय आपके साथ संबंधों का दुरुपयोग कर आपके समाचारपत्र में एक लंबा आलेख लिखकर मुझ पर दुर्भावनापूर्ण हमला किया, जबकि मेरा मूल पत्र आपके पाठकों की पहुंच में नहीं है. आप मुझसे सहमत होंगे कि यह पूर्णतया अनुचित है और एक ईमानदार संपादक के रूप में आपको इसकी अनुमति नहीं देनी चाहिए थी.
जिस जल्दीबाजी में उन्होंने यह आलेख लिखा है, और जिस तरह से उन्होंने मेरे मेरे तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया है- इसे देख कर यही लगता है, कि उन्हें ऐसा लिखने के लिए किसी ने उकसाया है या गलत तरीके से प्रेरित किया है.
 मैं पांव पूजने की संस्कृति में विश्वास नहीं रखता हूं. मैं तथ्यों और तर्कों के साथ अपनी बात कहने में विश्वास रखता हूं. मैंने हमेशा से ही डॉ रामविलास शर्मा के साहित्येतर लेखन को आधारहीन कहा है. मैंने ऐसा कई बार डॉ शर्मा के सामने भी कहा है, जब वे जीवित थे. वैसे, डॉ शर्मा और उनके छोटे भाई राम शरण शर्मा 'मुंशी' के साथ मेरे मधुर संबंध रहे हैं. राम शरण ने मेरे द्वारा अनुदित बहुत सारी पुस्तकों का संपादन किया है. आपके स्तंभकार इसकी पुष्टि कर सकते हैं. डॉ शर्मा के जीवित रहते मैंने उनकी पुस्तक भारत में अंगरेजी राज की आलोचना लिखी थी. यह आलोचना पत्रिका में छपी थी. तब डॉ शर्मा ने इस संदर्भ में कुछ आलोचनाओं को स्वीकार करते हुए मुझे एक पत्र लिखा था. उनके द्वारा किया गया मार्क्स की 'पूंजी' (भाग-2) का अनुवाद भयावह है.  इसके बारे में उन्होंने अपने एक प्रशंसक को लिखे एक पत्र में  बताया कि मास्को के लोगों ने उनके अनुवाद को पूरी तरह से बदल डाला था. तब मैंने सवाल उठाया था कि वे क्यों नहीं सार्वजनिक तौर पर इस काम से खुद को अलग कर लेते हैं. मैं इस बातपर दृढ़ हूं कि वे एक महान साहित्यकार होंगे, लेकिन जहां तक क्लासिकल इकोनॉमिक्स, इसके पहलुओं, मान्यताओं और इसकी शब्दावली की बात है तो वे इस बारे में कुछ नही जानते थे. आप इस संबंध में डॉ शर्मा के दूसरे महान प्रशंसक विश्वनाथ त्रिपाठी से संपर्क कर सकते हैं, जिनके साथ मेरी इस आशय को लेकर एक बार बहस हुई थी. अंत में उन्होंने छटपटाते हुए कहा था कि पूंजी का वह अनुवाद डॉ शर्मा का है ही नहीं!
डॉ शर्मा का यह दावा कि आर्य हमारी मातृभूमि के ही हैं, पूरी तरह से गलत है. शायद आप नयन चंदा के नाम से परिचित हों, जिन्होंने वर्षों तक फार इस्टर्न इकोनोमिक रिव्यू का संपादन किया. वर्तमान में वे येल यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए हैं. दो वर्ष पहले चंदा की पुस्तक बाउंड टुगेदर छप कर आयी है. इस पुस्तक में वैज्ञानिक तथ्यों के साथ बताया गया है कि मानव का जन्म अफ्रीका में हुआ और यहीं से वह दुनिया भर में फैले. इसी तरह डॉ शर्मा की अनभिज्ञता या असावधानी निराला पर लिखी गयी एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण रचना में साफ दिखाई देती है, जिसमें उन्होंने महिषादल को नेटिव स्टेट बताया है जबकि वह एक जमींदारी एस्टेट था.
जहां तक मैनेजर पांडेय का सवाल है, तो न सिर्फ उनकी किताब के फ्लैप पर बल्कि उसकी अंदरूनी सामग्री में भी व्याकरण संबंधी अशुद्धियां हैं. सालों पहले मैनेजर पांडेय ने दावा किया था कि महावीर प्रसाद द्विवेदी की पुस्तक संपति शास्त्र आज भी अर्थशास्त्र के छात्रों के लिए उपयोगी है. इसी तरह बहुत दिन नहीं हुए जब उन्होंने कहा कि फकीरमोहन सेनापति पहले साहित्यकार थे, जिसने स्थायी बंदोबस्ती के विभिन्न पहलुओं के बारे में लिखा था. मैनेजर पांडेय इस बात से पूरी तरह अनभिज्ञ हैं कि रेवरेंड लाल बिहारी डे का चर्चित उपन्यास बंगाल पीजेंट लाइफ, वर्ष 1870 के पूर्वार्द्ध में छपा था. इसकी प्रशंसा किसी और ने नहीं बल्कि चार्ल्स डार्विन जैसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक ने की थी. इसका पहला संस्करण गोविंद सामंत के नाम से छपा था.
मैं ऐसे कई उदाहरण दे सकता हूं कि जिससे पता चलता है कि हिंदी का वर्तमान साहित्यिक संसार अज्ञानियों से भरा पड़ा है. प्रोफेसर नामवर सिंह और प्रोफेसर चंद्रबली सिंह जैसे लोग बहुत दुर्लभ हैं.
किसी मुद्दे पर अधिकांश लोगों की राय के हिसाब से अपनी राय नहीं बनाता हूं. कम से कम तब तक नहीं, जब तक कि मैं इसकी सत्यता की पुष्टि न कर लूं. इसी तरह मेरे प्रिय मित्र डॉ पीसी जोशी ने डॉ शर्मा के बारे में जो कहा है, वह अलग है. ऐसा प्रतीत होता है कि आपके स्तंभकार को तर्कशास्त्र का ज्ञान नहीं है, चाहे वह हिंदुस्तानी हो या यूनानी. यहां तक कि उन्होंने हरिमोहन झा की कहानियां भी नहीं पढ़ी हैं.
शुभकामनाओं के साथ
गिरीश मिश्र

An Ignoramus as Your Columnist
I have just received a clipping of an article by some one called Ravibhushan, "Hindi Alochana ka Naya Bakheda", published in your daily dated 31st May.
This is supposed to be a refutation of the points raised by me in a personal letter to my friend Dr. P.N.Singh of Ghazipur, some years ago. Recently this letter appeared in Hindi translation in a journal Sakhi, published from Varanasi.
It seems Mr. Ravibhushan became so impatient that, instead of refuting the points raised by me in Sakhi, misused his connections with you to launch a full length malicious attack on me in your paper most of whose readers do not have an access to my original letter. This, you will agree with me, is totally unfair and as an honest editor you should not have allowed it.
Any way, this gentleman appears to be a hireling for somebody or the other because of the hurry he has shown and distortions of my views he has introduced.
Let me say at the outset that I do not believe in the culture of feet-touching and bowing with folded-hands. I go by facts and principles of logic. I have always regarded the non-literary writings of Dr. Ram Bilas Sharma as rubbish. I had said it umpteen times even in his face when he was alive. By the way, I had very good personal relations with him and his younger brother Ram Sharan Sharma "Munshi" who was associated with PPH for many decades and edited a number of books translated by me. Your columnist can even now verify this. I had voiced my criticisms in a review article on his book "Bharat Mein Angrezi Raj" in Alochana while he was alive and he wrote a letter to me acknowledging some of the criticisms. Second, his translation of Marx's Capital, Vol. II is horrifying, which he explained in a letter to one of his admirers, saying that his translation was completely altered by the Moscow people. I then raised the question why he did not publicly dissociate himself with it. I assert, he might have been a great literary writer but he was cipher so far as classical economics and nuances of its concepts and terminology were concerned. You may ask Vishwanath Tripathy, another great admirer of Dr. Sharma with whom I had a tiff and in the end he wriggled out saying that the published translation was not that of Dr. Sharma!
Dr. Sharma's assertion that the Aryans are products of this holy land of ours is completely false. You may be familiar with the name of Nayan Chanda who for many years edited the Far Eastern Economic Review and is now associated with the prestigious Yale University. Chanda's book "Bound Together", published a couple of years ago, has on the basis of scientific facts and figures showing that mankind originated in Africa and from where it spread to various parts of the world in waves over hundreds of thousands of years.
Dr. Sharma's ignorance or carelessness is obvious in his magnum opus on Nirala. He terms Mahishadal as a native state. In fact it was a zamindari estate.
As far as Manager Pandey is concerned not only the flap of his book but the text also contains grammatical errors. This "great" critic is no less an ignoramus than your columnist. Years ago he had asserted that Mahavir Prasad Dwivedi's book Sampatti Shastra was still useful for economics students as a source of knowledge. Not many years ago, he asserted that Fakir Mohan Senapati was the first literary writer who had taken up and depicted the various aspects of Permanent Settlement. He was completely unaware of Reverend Lal Behari Day's novel Bengal Peasant Life, published in the first half of 1870s and was praised by none other than legendary Charles Darwin. Its earlier version had appeared as Govinda Samanta.
I can go on multiplying the instances to show that the present day Hindi literary world is full of ignoramuses and the people like my friends such as Prof. Namwar Singh and Prof. Chandra Bali Singh are very rare.
I do not go by what the majority of the people say on any topic unless I verify its veracity because in logic there is a fallacy called argumentum ad populum. Hence what my dear friend Dr. P. C. Joshi has said about Sharma is beside the point. It appears that your columnist has no training in logic whether Indian or Greek. He has not even read Hari Mohan Jha's stories.
With best wishes,
Girish Mishra,
M-112 Saket, New Delhi-110017
Tel. 09811265654        

सुनिए : हम देखेंगे/इकबाल बानो

बीच सफ़हे की लड़ाई

गरीब वह है, जो हमेशा से संघर्ष करता आ रहा है. जिन्हें आतंकवादी कहा जा रहा है. संघर्ष के अंत में ऐसी स्थिति बन गई कि किसी को हथियार उठाना पड़ा. लेकिन हमने पूरी स्थिति को नजरअंदाज करते हुए इस स्थिति को उलझा दिया और सीधे आतंकवाद का मुद्दा सामने खड़ा कर दिया. ये जो पूरी प्रक्रिया है, उन्हें हाशिये पर डाल देने की, उसे भूल गये और सीधा आतंकवाद, 'वो बनाम हम ' की प्रक्रिया को सामने खड़ा कर दिया गया. ये जो पूरी प्रक्रिया है, उसे हमें समझना होगा. इस देश में जो आंदोलन थे, जो अहिंसक आंदोलन थे, उनकी क्या हालत हमने बना कर रखी है ? हमने ऐसे आंदोलन को मजाक बना कर रख दिया है. इसीलिए तो लोगों ने हथियार उठाया है न?

अरुंधति राय से आलोक प्रकाश पुतुल की बातचीत.

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कॉरपोरेट जगत के हित में देश की आम जनता के संहार की योजना रोकें

हम महसूस करते हैं कि यह भारतीय लोकतंत्र के लिए एक विध्वंसक कदम होगा, यदि सरकार ने अपने लोगों को, बजाय उनके शिकायतों को निबटाने के उनका सैन्य रूप से दमन करने की कोशिश की. ऐसे किसी अभियान की अल्पकालिक सफलता तक पर संदेह है, लेकिन आम जनता की भयानक दुर्गति में कोई संदेह नहीं है, जैसा कि दुनिया में अनगिनत विद्रोह आंदोलनों के मामलों में देखा गया है. हमारा भारत सरकार से कहना है कि वह तत्काल सशस्त्र बलों को वापस बुलाये और ऐसे किसी भी सैन्य हमले की योजनाओं को रोके, जो गृहयुद्ध में बदल जा सकते हैं और जो भारतीय आबादी के निर्धनतम और सर्वाधिक कमजोर हिस्से को व्यापक तौर पर क्रूर विपदा में धकेल देगा तथा उनके संसाधनों की कॉरपोरेशनों द्वारा लूट का रास्ता साफ कर देगा. इसलिए सभी जनवादी लोगों से हम आह्वान करते हैं कि वे हमारे साथ जुड़ें और इस अपील में शामिल हों.
-अरुंधति रॉय, नोम चोम्स्की, आनंद पटवर्धन, मीरा नायर, सुमित सरकार, डीएन झा, सुभाष गाताडे, प्रशांत भूषण, गौतम नवलखा, हावर्ड जिन व अन्य

हाशिये में खोजें

शब्दों का हाशिया

अभी तो
रणेन्द्र

शब्द सहेजने की कला
अर्थ की चमक, ध्वनि का सौन्दर्य
पंक्तियों में उनकी सही समुचित जगह
अष्टावक्र व्याकरण की दुरूह साधना
शास्त्रीय भाषा बरतने का शऊर
इस जीवन में तो कठिन

जीवन ही ठीक से जान लूँ अबकी बार

जीवन जिनके सबसे खालिस, सबसे सच्चे, पाक-साफ, अनछुए
श्रमजल में पल-पल नहा कर निखरते
अभी तो,
उनकी ही जगह
इन पंक्तियों में तलाशने को व्यग्र हूँ

अभी तो,
हत्यारे की हंसी से झरते हरसिंगार
की मादकता से मताए मीडिया के
आठों पहर शोर से गूँजता दिगन्त
हमें सूई की नोंक भर अवकाश देना नहीं चाहता

अभी तो,
राजपथ की
एक-एक ईंच सौन्दर्य सहेजने
और बरतने की अद्‌भुत दमक से
चौंधियायी हुई हैं हमारी आँखें

अभी तो,
राजधानी के लाल सुर्ख होंठों के लरजने भर से
असंख्य जीवन, पंक्तियों से दूर छिटके जा रहे हैं

अभी तो,
जंगलों, पहाड़ों और खेतों को
एक आभासी कुरूक्षेत्र बनाने की तैयारी जोर पकड़ रही है

अभी तो,
राजपरिवारों और सुखयात क्षत्रिय कुलकों के नहीं
वही भूमिहीन, लघु-सीमान्त किसानों के बेटों को
अलग-अलग रंग की वर्दियाँ पहना कर
एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया गया है
लहू जो बह रहा है
उससे बस चन्द जोड़े होंठ टहटह हो रहे हैं

अभी तो,
बस्तर की इन्द्रावती नदी पार कर गोदावरी की ओर बढ़ती
लम्बी सरल विरल काली रेखा है
जिसमें मुरिया, महारा, भैतरा, गड़बा, कोंड, गोंड
और महाश्वेता की हजारों-हजार द्रौपदी संताल हैं


अभी तो,
जीवन सहेजने का हाहाकार है
बूढ़े सास-ससुर और चिरई-चुनमुन शिशुओं पर
फटे आँचल की छाँह है
जिसका एक टुकड़ा पति की छेद हुई छाती में
फँस कर छूट गया है

अभी तो,
तीन दिन-तीन रात अनवरत चलने से
तुम्बे से सूज गए पैरों की चीत्कार है
परसों दोपहर को निगले गए
मड़ुए की रोटी की रिक्तता है
फटी गमछी और मैली धोती के टुकड़े
बूढ़ों की फटी बिवाइयों के बहते खून रोकने में असमर्थ हैं
निढ़ाल होती देह है
किन्तु पिछुआती बारूदी गंध
गोदावरी पार ठेले जा रही है

अभी तो,
कविता से क्या-क्या उम्मीदे लगाये बैठा हूँ
वह गेहूँ की मोटी पुष्ट रोटी क्यों नही हो सकती
लथपथ तलवों के लिए मलहम
सूजे पैरों के लिए गर्म सरसों का तेल
और संजीवनी बूटी

अभी तो,
चाहता हूँ कविता द्रौपदी संताल की
घायल छातियों में लहूका सोता बन कर उतरे
और दूध की धार भी
ताकि नन्हे शिशु तो हुलस सकें

लेकिन सौन्दर्य के साधक, कलावन्त, विलायतपलट
सहेजना और बरतना ज्यादा बेहतर जानते हैं
सुचिन्तित-सुव्यवस्थित है शास्त्रीयता की परम्परा
अबाध रही है इतिहास में उनकी आवाजाही

अभी तो,
हमारी मासूम कोशिश है
कुचैले शब्दों की ढ़ाल ले
इतिहास के आभिजात्य पन्नों में
बेधड़क दाखिल हो जाएँ
द्रौपदी संताल, सीके जानू, सत्यभामा शउरा
इरोम शर्मिला, दयामनी बारला और ... और ...

गोरे पन्ने थोड़े सँवला जाएँ

अभी तो,
शब्दों को
रक्तरंजित पदचिन्हों पर थरथराते पैर रख
उँगली पकड़ चलने का अभ्यास करा रहा हूँ

लालगढ़...नये जमींदार पर निशाना है

यहाँ ज़रूर आएं

जो हाशिये पर है




--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

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मैं नास्तिक क्यों हूं# Necessity of Atheism#!Genetics Bharat Teertha

হে মোর চিত্ত, Prey for Humanity!

मनुस्मृति नस्ली राजकाज राजनीति में OBC Trump Card और जयभीम कामरेड

Gorkhaland again?আত্মঘাতী বাঙালি আবার বিভাজন বিপর্যয়ের মুখোমুখি!

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In conversation with Palash Biswas

Palash Biswas On Unique Identity No1.mpg

Save the Universities!

RSS might replace Gandhi with Ambedkar on currency notes!

जैसे जर्मनी में सिर्फ हिटलर को बोलने की आजादी थी,आज सिर्फ मंकी बातों की आजादी है।

#BEEFGATEঅন্ধকার বৃত্তান্তঃ হত্যার রাজনীতি

अलविदा पत्रकारिता,अब कोई प्रतिक्रिया नहीं! पलाश विश्वास

ভালোবাসার মুখ,প্রতিবাদের মুখ মন্দাক্রান্তার পাশে আছি,যে মেয়েটি আজও লিখতে পারছেঃ আমাক ধর্ষণ করবে?

Palash Biswas on BAMCEF UNIFICATION!

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS ON NEPALI SENTIMENT, GORKHALAND, KUMAON AND GARHWAL ETC.and BAMCEF UNIFICATION! Published on Mar 19, 2013 The Himalayan Voice Cambridge, Massachusetts United States of America

BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Imminent Massive earthquake in the Himalayas

Palash Biswas on Citizenship Amendment Act

Mr. PALASH BISWAS DELIVERING SPEECH AT BAMCEF PROGRAM AT NAGPUR ON 17 & 18 SEPTEMBER 2003 Sub:- CITIZENSHIP AMENDMENT ACT 2003 http://youtu.be/zGDfsLzxTXo

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