Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Monday, April 26, 2010

जमीनी हकीकत से दूर मूलनिवासी संगठन। अंबेडकरवादी विचारधारा का इस्तेमाल सिर्फ सत्ता के लिए। अब सोशल इंजीनियरिंग जरिए मनुस्मृति तंत्र में एडजस्ट मायावती नरसंहार संस्कृति के बचाव में मोर्चाबंद! आईपीएल विवाद : मोदी पर आरोप तय, अमीन अंतरिम कमिश्नर

जमीनी हकीकत से दूर मूलनिवासी संगठन। अंबेडकरवादी विचारधारा का इस्तेमाल सिर्फ सत्ता के लिए। अब सोशल इंजीनियरिंग जरिए मनुस्मृति तंत्र में एडजस्ट मायावती नरसंहार संस्कृति के बचाव में मोर्चाबंद!
आईपीएल विवाद : मोदी पर आरोप तय, अमीन अंतरिम कमिश्नर

पलाश विश्वास


अंबेडकर ने जाति के विनाश को अपनी प्रस्थानबिंदू बनाया था। पर विडम्बना यह है कि अंबेडकरवादियों की सारी राजनीति जाति को मजबूत बनाकर सत्ता समीकरण के जरिए मजबूत जाति गठबंधन से सत्ता हासिल करने में सीमित है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आईपीएल और फोन टैपिंग पर विपक्ष की जेपीसी की मांग ठुकरा दी है। मनमोहन ने कहा कि इन मामलों में जेपीसी की जरूरत नहीं है। यहां राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम के बाद मनमोहन से जब जेपीसी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा - किसलिए? यह जेपीसी जांच के लिए उचित मुद्दा नहीं है। जब यह पूछा गया कि क्या सरकार ने इस मांग को खारिज कर दिया है, तो पीएम ने कहा कि यह काफी गंभीर मुद्दा है।सरकार द्वारा नेताओं के फोन टेप कराए जाने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अपराधियों, जासूसों या विघटनकारी तत्वों को छोडकर अन्य नागरिकों की बातचीत टेप करने से रोकने के लिए कानून बनाने की आवश्यकता जताई है। आडवाणी ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि फोन टेप किए जाने को लेकर मौजूदा विवाद उन्हें आपातकाल के दिनों की याद दिलाता है!

निलंबन के बाद ललित मोदी ने किया बीसीसीआई पर पलटवार. सोशल नेटवर्किंग साइट पर कहा, ''मैं अब भी आईपीएल का अध्यक्ष हूं, लेकिन निलंबित.'' मोदी के मुताबिक बोर्ड की कार्रवाई के बाद अब बारी उनकी है. सोमवार सुबह बीसीसीआई के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी के ख़िलाफ़ पांच आरोप तय किए गए हैं.

गर्मी से उड़ीसा में सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई जिससे इस वर्ष देश भर में गर्मी के मौसम में लू से मरने वालों की संख्या 108 हो गई है। पूर्वी राज्य के बारगढ़ जिले में लू से मौत का ताजा मामला सामने आया है। यहां इस वर्ष गर्मी से अब तक 105 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के तलचर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि झारसुगुडा में 43.3 डिग्री, संबलपुर में 43.2 डिग्री और सुंदरगढ़ में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री रहा।

.chidbarm_288गृहमंत्री पी चिदंबरम ने विपक्ष के हंगामे के बीच कहा है कि यूपीए सरकार ने किसी भी स्तर पर फोन टैपिंग में शामिल नहीं है। विपक्ष द्वारा सरकार पर जो आरोप लगाए जा रहे है वह सही नही हैं । उन्होंने  कहा है कि सरकार इस पूरे मामले को बेहद गंभीरत से ले रही है और मामले में जांच का काम जारी है। जांच रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी।

आज लोकसभा और राज्यसभा में फोन टैपिंग को लेकर जोरदार हंगामा हुआ है। सुबह विपक्ष ने प्रश्नकाल स्थगित करने की मांग की थी। प्रमुख विपक्षी दल ने प्रधानमंत्री से इस प्रकरण पर जवाब देने की मांग की है। विपक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने तो यहां तक कहा है कि इस प्रकरण को देखकर ऐसा लगता है कि आपातकाल की वापसी हो रही है?


हंगामे के चलते पीएम नहीं दे पाए जवाब

लोकसभा में फोन टैपिंग पर विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया जिसके चलते लोकसभा की कार्यावाही को स्थगित कर दिया गया। विपक्ष ने पीएम से जवाब देने की मांग की थी और दोपहर ३ बजे प्रधानमंत्री इस पूरे मामले पर जवाब देना चाहते थे लेकिन भारी हंगामे के चलते कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर देने के कारण प्रधानमंत्री अपना बयान नही दे सके।


यह आपातकाल के दिनों की याद दिलाता है

इस पूरे मामले पर सरकार को घेरते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने सरकार को घेरते हुए बेहद गंभीर सवाल उठाए है। उन्होंने फोन टैपिंग मामले पर कहा कि यह पूरा वाक्या आपातकाल के दिनों की याद दिलाता है और मैं प्रधानमंत्री से मांग करता हूं कि वे इस पर स्पष्ठीकरण दे।

आपातकाल वापस आ गया है?

Related Articles:

* फोन टैपिंग : मचा सियासी बवंडर
* क्यों टेप करा रहे हो मेरा फोन
* मोदी का फोन टेप हुआ !


गुरुवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सेशन के दूसरे चरण में सरकार को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बीजेपी के नेत

ृत्व वाले एनडीए पेट्रोल-डीजल की बढ़ीं कीमतें और आईपीएल की कोच्चि फ्रैंचाइजी में शशि थरूर की दोस्त सुनंदा पुष्कर की हिस्सेदारी को मुद्दा बनाने का फैसला कर चुका है। एनडीए ने बुधवार शाम मीटिंग में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की वापसी के लिए कटौती प्रस्ताव पेश करने का फैसला किया है। विपक्ष के साथ ही सरकार को बाहर से समर्थन दे रहीं कुछ पार्टियां भी पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस और खाद के बढ़े दामों में कमी लाने का दबाव बनाने के लिए कटौती प्रस्ताव और संशोधन प्रस्ताव पेश करने की तैयारी में हैं। जाहिर है, सरकार को सदन में बहुमत बनाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।


सत्ता की राजनीति में वोट कमाने की जुगत में पैसा वसूली ऐसे लोगों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होती है। सामाजिक बदलाव के नाम पर खजाना भरने की मुहिम में विचारधारा हाशिए पर है। मूलनिवासी समुदायों की तकलीफों से किसी को कोई सरदॆद नहीं है। अंबेडकरवादी ही नहीं, बल्कि गांधीवादी और लोहियावादी, मार्क्सवादी मोओवादी राजनीति का प्रस्थान बिन्दू भी अब ववैध अवैध पैसा है। आईपीएल घोटाला से इस सत्य का उजागर हो ही गया है।

अर्थशास्त्री भी थे बाबा साहेब अंबेडकर

नई दिल्ली। दुनिया भले ही बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को कानून और संविधान के एक विशेषज्ञ के तौर पर जानती है, लेकिन यह भी सच है कि वह सही मायने में एक अर्थशास्त्री थे।

जी हां, बाबा साहेब को अर्थशास्त्र की इतनी गहरी जानकारी थी कि उन्होंने 1950 के दशक में ही कृषि क्षेत्र के औद्योगीकरण पर जोर दिया था। जानेमाने दलित चिंतक चंद्रभान प्रसाद ने कहा कि बाबा साहेब सही मायने में एक अर्थशास्त्री थे। उन्होंने कृषि क्षेत्र के औद्योगीकरण की बात बहुत पहले ही कह दी थी। अंबेडकर ने कहा था कि कृषि क्षेत्र को मुनाफे का सौदा बनाने के लिए यह जरूरी है। लोगों को आध्यात्मिक आजादी दिए जाने के पक्षधर बाबा साहेब ने आधुनिक भारत को फिर से एक रंग-रूप में ढालने के लिए कृषि को उद्योग का रूप देने की वकालत की थी।

प्रसाद ने कहा कि क्रांतिकारी विचारों वाले अंबेडकर 'ग्राम स्वराज' की संकल्पना के भी खिलाफ थे। वह गांवों को लोकतंत्र की मूल इकाई बनाए जाने के खिलाफ थे। उनका कहना था कि गांव के बदले व्यक्ति को लोकतंत्र की मूल इकाई बनाया जाए, ताकि सही मायने में लोकतंत्र का वजूद रहे। चंद्रभान प्रसाद ने कहा कि विदेश नीति को लेकर भी बाबा साहेब तत्कालीन सरकार के रुख के खिलाफ थे। उनका कहना था कि भारत को न तो गुटनिरपेक्ष आंदोलन के साथ रहना चाहिए और न ही सोवियत संघ का दामन थामना चाहिए, बल्कि विकास और प्रगति के लिए अमेरिका और पश्चिमी यूरोप के साथ चलना चाहिए। ऑल इंडिया कनफेडरेशन आफ एससी-एसटी आर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि बाबा साहेब का दर्शन पूरे समाज के लिए था, जिसमें महिलाएं भी शामिल थीं।

इसी संबंध में बाबा साहेब ने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से विचार विमर्श के बाद महिलाओं को संपत्ति और समानता का अधिकार दिलाने के लिए संसद में एक बिल पेश किया था, लेकिन मनुवादी मानसिकता के लोगों ने इसका विरोध किया। इसी से खिन्न होकर उन्होंने कानून मंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया और बौद्ध धर्म की ओर मुड़ गए। कुमार ने कहा कि उनका दर्शन पूरे समाज के लिए था, लेकिन बदकिस्मती यह है कि आज भी उन्हें एक दलित नेता के रूप में ही जाना जाता है। उन्होंने जातिविहीन समाज की स्थापना का सपना देखा था, लेकिन तथाकथित अंबेडकरवादी आज जातिवाद को मजबूत करके ही अपनी राजनीति कर रहे हैं।

बाबा साहेब ने अमेरिका और इंग्लैंड जाकर आला दर्जे की तालीम हासिल की थी। वहीं से उन्होंने कानून की डिग्री भी हासिल की। उन्होंने कानून, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में डॉक्टरेट भी हासिल किया था। भारत लौटने पर उन्होंने कुछ समय तक कानून की प्रैक्टिस की और उस दौर में भारत में अछूत माने जाने वाले वर्ग के लोगों के राजनीतिक अधिकारों तथा सामाजिक आजादी की वकालत करते हुए एक जर्नल का प्रकाशन शुरू किया। काबिलियत तथा विद्वता के चलते ही बाबा साहेब को स्वतंत्र भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए संविधान सभा की ओर से गठित संविधान मसौदा समिति का अध्यक्ष बनाया गया था। वह भारत के पहले कानून मंत्री भी थे।

14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के मिलिट्री हेडक्वॉर्टर ऑफ वॉर में पैदा हुए डा. भीमराव रामजी अंबेडकर को 1990 में देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया। 14 अप्रैल के दिन ही देशभर में उनका जन्मदिन मनाया जाता है और सरकार ने इस दिन को सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया।



दूध, फलों एवं दालों की बढ़ती कीमतों से 27 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह में खाद्य वस्तुओं

की महंगाई 17.70 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे रिजर्व बैंक द्वारा वार्षिक मौद्रिक नीति में दरें बढ़ाए जाने की आशंका बढ़ गई हैं।

इससे पूर्व सप्ताह में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 16.35 प्रतिशत पर थी। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में तेजी और खाद्य वस्तुओं की महंगाई का दायरा बढ़कर विनिर्मित उत्पादों तक पहुंचाने की आशंका से मार्च में कुल मुद्रास्फीति दोहरे अंक को पार कर जाने की संभावना है।

फरवरी में कुल मुद्रास्फीति 9.89 प्रतिशत के स्तर पर थी जिसमें खाद्य एवं गैर खाद्य वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव शामिल है।

वार्षिक आधार पर, दालों के दाम 32.60 प्रतिशत, दूध के 21.12 प्रतिशत, फल के 14.95 प्रतिशत और गेहूं के दाम 13.34 प्रतिशत बढ़े।

वहीं, साप्ताहिक आधार पर खाद्य वस्तुओं का सूचकांक 0.9 प्रतिशत बढ़ गया क्योंकि इस दौरान समुद्री मछली, दूध, फलों और सब्जियों एवं मसूर की दाल महंगी हुई।

बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के उपायों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं प्रतिनिधियों के साथ ही कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों की आज एक बैठक कर रहे हैं।

भारत में शौचालय से ज्यादा मोबाइल फोन पर जोर: यूएन रिपोर्ट
15 Apr 2010, 1327 hrs IST, भाषा


शिक्षित नारी स्वयं उबर जाएगी ...
देवी दुर्गा की शक्ति के रूप में आराधना में जगराते किए गए और व्रत-उपवास रखा गया। यह सब स्त्रियों ने ही नहीं पुरुषों ने भी बढ़-चढ़ कर किया। भारतीय पुरुष भी देवी के शक्तिस्वरूप को स्वीकार करते हैं किंतु स...
hindi.webdunia.com/miscellaneous/literature/articles/1003/29/110032906... - 7198.00kb

राहुल और मायावती की लड़ाई तीखी हुई ...
- रामदत्त त्रिपाठी (अंबेडकर नगर से) भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी बहुजन समाज पार्टी के सबसे मजबूत गढ़... के सबसे मजबूत गढ़ अंबेडकर नगर में कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के बीच जारी जंग तीखी हो चली है। बुधवार को अंबेडकर जयंती के मौके पर अंबेडकर नगर में कांग्रेस...
hindi.webdunia.com/samayik/bbchindi/bbchindi/1004/14/1100414048_1.htm - 4908.00kb

अंबेडकर पार्क में अस्थायी निर्माण के आदेश ...
को उत्तरप्रदेश सरकार को अंबेडकर पार्क में निर्माण कार्य के लिए सशर्त अनुमति देते हुए कहा कि पार्क में किसी प्रकार का स्थायी निर्माण कार्य नहीं होना चाहिए।... इस महीने की 14 तारीख को अंबेडकर जयंती मनाए जाने के लिए लखनऊ के अंबेडकर पार्क में निर्माण कार्य करने के लिए अनुमति माँगी थी। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि उत्तरप्रदेश...
hindi.webdunia.com/news/news/national/0804/08/1080408105_1.htm - 30.79kb

घाटों के नाम भी कांशीराम के नाम पर ...
व नगरों के नाम ही अंबेडकर और कांशीराम के नाम पर रख रही थीं, परंतु अब उनके मंत्री विधायक निधि से बनने वाले घाटों एवं विश्राम गृहों के नाम भी दलित महापुरुषों... गंगाघाटों के नामकरण अब अंबेडकर, कांशीराम, नारायणगुरु तथा छत्रपति शाहूजी महाराज के नाम से किए जाएँगे। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अनन्त कुमार...
hindi.webdunia.com/news/news/regional/1002/12/1100212103_1.htm - 1162.00kb

अंबेडकर नगर वर्गीकृत | मुफ्त अंबेडकर नगर वर्गीकृत विज्ञापन ...
करें अमृतसर वर्गीकृत मंगलोर वर्गीकृत कोटा वर्गीकृत जयपुर वर्गीकृत रांची वर्गीकृत इलाहाबाद वर्गीकृत नोएडा वर्गीकृत वाराणासी वर्गीकृत हैदराबाद वर्गीकृत पटना वर्गीकृत चंडीगढ़ वर्गीकृत दुर्ग वर्गीकृत राय...
classifieds.webdunia.com/ct/2/437/city/ambedkarnagarclassifieds.html - 41.91kb

कांग्रेस ने अंबेडकर की उपेक्षा की-आडवाणी ...
आडवाणी ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर आज दलित कार्ड खेलते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी ने बाबा साहब के साथ न्याय नहीं किया और वर्षों तक... मुख्यालय पर आयोजित अंबेडकर जयंती समारोह में आडवाणी ने कहा कि कांग्रेस ने जिन लोगों को पहली बार संविधान सभा का सदस्य बनाया उनमें संविधान निर्माता का नाम...
hindi.webdunia.com/news/news/national/0904/14/1090414108_1.htm - 2294.00kb

अंबेडकर की तुलना मार्टिन लूथर किंग से ...
डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का गुणगान करते हुए उनकी तुलना मार्टिन लूथर किंग से की। अधिवेशन की शुरुआत करते हुए गडकरी ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि... उसी तरह भारत में डॉ. अंबेडकर ने दलितों को सम्मानपूर्ण स्थान दिलाने के लिए संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि अंबेडकर का समतावादी समाज बनाने में बहुत बड़ा योगदान...
hindi.webdunia.com/news/news/bjpconvention/1002/17/1100217093_1.htm - 2796.00kb

माया के पुतलों के लिए भी बॉडीगार्ड ...
सुरक्षा करनी है उनमें अंबेडकर स्थल, कांशीराम स्मारक, रमाबाई अंबेडकर मैदान, स्मृति उपवन, बुद्ध विहार और स्वयं उनका बंगला 13 मॉल एवेन्यू शामिल हैं। ये सभी... कांशीराम स्मारक, रमाबाई अंबेडकर मैदान, स्मृति उपवन, बुद्ध विहार और स्वयं उनका बंगला 13 मॉल एवेन्यू शामिल हैं। ये सभी स्मारक खासे विवाद में रहे हैं और...
hindi.webdunia.com/samayik/bbchindi/bbchindi/1001/28/1100128074_1.htm - 1778.00kb

माया के वोट बैंक में सेंध लगाएगी कांग्रेस ...
है। राहुल गाँधी, बी आर अंबेडकर की जयंती के दिन इस यात्रा का उदघाटन करेंगे जिसका लक्ष्य मायावती की बसपा के दलित वोट बैंक में सेंध लगाना होगा। गाँधी पिछले... गाँधी 14 अप्रैल को अंबेडकर नगर में इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएँगे।' उन्होंने बताया कि यात्रा का पहला चरण 15 अप्रैल को शुरू होगा और 31 मई को खत्म होगा।...
hindi.webdunia.com/news/news/national/1003/21/1100321040_1.htm - 2564.00kb

14 अप्रैल को छुट्टी घोषित ...
केंद्र सरकार ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर के जन्मदिन के अवसर पर 14 अप्रैल को अवकाश घोषित किया है। एक सरकारी अधिसूचना के मुताबिक उस दिन देशभर में बैंक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों सहित केन्द्र सरकार के सभी कार्यालय बंद रहेंगे। (भाषा)...
hindi.webdunia.com/news/news/national/1003/30/1100330124_1.htm - 468.00kb

बात पते की
 

अंबेडकर को देवता मत बनाइये

राम पुनियानी
 

इस साल, बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती ऐसे दौर में पड़ रही है, जब दलित राजनीति के नाम पर करोड़ों रूपयों के नोटों की मालाएं पहनीं जा रहीं हैं. सवाल यह है कि जिन मूल्यों के लिए डा. अंबेडकर ने जीवन भर संघर्ष किया, वे मूल्य अब कहां हैं? सवाल यह है कि जिन दलितों की बेहतरी के लिए डा. अंबेडकर ने अपना जीवन होम कर दिया, उनकी आज क्या स्थिति हैं?

दलितों और समाज के अन्य दबे-कुचले वर्गो के अतिरिक्त, इस देश के क्रांतिकारी बुद्धिजीवियों के लिए डा. अंबेडकर आज भी एक महानायक हैं. जो राजनैतिक दल सच्चे सामाजिक न्याय के विरोधी हैं, वे तक डा. अंबेडकर के विरूद्ध एक शब्द भी बोलने की हिम्मत नहीं कर सकते.

बाबा साहेब, सामाजिक परिवर्तन के प्रतीक हैं. वे जमींदारों की आर्थिक गुलामी और ऊँची जातियों की सामाजिक गुलामी से दलितों की मुक्ति के भी अक्षय प्रतीक हैं. पीएचडी और डीएससी होते हुए भी उन्हें अपने कार्यस्थल पर अपमान सहना पड़ा. उन्हें यह समझते देर नहीं लगी कि राजनैतिक स्वतंत्रता तब तक अर्थहीन रहेगी, जब तक उसके साथ-साथ सामाजिक बदलाव नहीं होता; जब तक शूद्रों और महिलाओं को गुलामी से मुक्ति नहीं मिलती. राष्ट्रीय आंदोलन में उन्होंने इन्हीं लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए काम किया.

समाज सुधार की दिशा में उनका एक बड़ा कदम था, शुद्रों को पानी के सार्वजनिक स्त्रोतों तक पहुंच दिलवाने का आंदोलन, जिसे "चवादार तालाब आंदोलन" कहा जाता है. डा. अंबेडकर का एक अन्य आंदोलन, जिसने सामाजिक यथास्थितिवाद की जड़ों पर प्रहार किया, वह था कालाराम मंदिर आंदोलन. इसके जरिए वे दुनिया के सामने यह तथ्य ला सके कि शूद्रों को भारतीय समाज अपना भाग मानने तक को तैयार नहीं था.

महिलाओं और दलितों की गुलामी की जड़ें "मनुस्मृति" में थीं और इसलिए उन्होंने इस पुस्तक को सार्वजनिक रूप से जलाया. अंबेडकर का यह विचार था कि भारतीय संदर्भ में जाति, दरअसल, वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है और इसीलिए उन्होंने "लेबर पार्टी" का गठन किया. बाद में उन्होंने दलितों के सामाजिक, राजनैतिक और आर्थिक हितों की रक्षा के लिए कई संगठन और दल बनाए.

प्रयास यह किया जा रहा है कि उन्हें देवता बनाकर मंदिर में प्रतिष्ठापित कर दिया जाये और फिर उनके प्रिय सिद्धांतों और आदशों को कचरे की टोकरी में फेंक दिया जाये.


अपनी पुस्तक "थाट्स ऑन पाकिस्तान (पाकिस्तान पर कुछ विचार) के संशोधित संस्करण में उन्होंने चेतावनी दी कि अगर धर्म पर आधारित पाकिस्तान का निर्माण हुआ तो भारत में भी धर्म-आधारित "हिन्दू राज" स्थापित हो जाएगा और इससे भारत के शूद्रों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ेगा. यह चेतावनी उनकी दूरगामी सोच का प्रतीक थी.

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में डा. अंबेडकर का योगदान असाधारण स्तर का था. उनकी भूमिका के बारे में गाँधीजी ने एक बार कहा था "डा. अंबेडकर, तुम खरे देशभक्त हो". डा. अंबेडकर को इस बात का अहसास था कि अगर स्वतंत्रता के बाद भी सामाजिक न्याय की लड़ाई को जारी रखा जाना है तो भारतीय संविधान, स्वतंत्रता, समानता व बंधुत्व के मूल्यों पर आधारित होना चाहिए.

अपने आलोचकों की परवाह करे बिना, डा. अंबेडकर ने भारतीय संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष के तौर पर, संविधान निर्माण के काम में अपनी पूरी प्रतिभा और मेहनत झोंक दी. यह डा. अंबेडकर की प्रतिबद्धता का ही नतीजा था कि संविधान में सामाजिक न्याय और कमजोर वर्गो की बेहतरी के लिए अनेक प्रावधान किए गए. पंड़ित नेहरू ने अंबेडकर को "हमारे संविधान के सम्मानित और प्रतिष्ठित निर्माता" की संज्ञा दी.

अंबेडकर ने स्वाधीनता आंदोलन के लक्ष्यों में सामाजिक परिवर्तन को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वे चमत्कृत कर देने वाली मेधा के धनी थे और उनके जीवन का एकमात्र लक्ष्य, दलितों की बेहतरी था. वे निरंतर हमारे देश की जाति प्रथा पर प्रश्नचिन्ह लगाते रहे. उन्होंने इस देश में राजनैतिक व सामाजिक बदलाव की प्रक्रिया को गति दी. यह आकारण ही नहीं था कि वे कमजोर वर्गो के संघर्ष के प्रतीक और अगुवा थे. और यही कारण है कि देश के सामाजिक और राजनैतिक परिदृष्य में उनकी भूमिका को नकारने या कम करके प्रस्तुत करने की कोशिशें हो रही हैं.

चूंकि उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज करना संभव नहीं है इसलिए प्रयास यह किया जा रहा है कि उन्हें देवता बनाकर मंदिर में प्रतिष्ठापित कर दिया जाये और फिर उनके प्रिय सिद्धांतों और आदशों को कचरे की टोकरी में फेंक दिया जाये. उनके योगदान के महत्व को घटा कर प्रस्तुत करने के भी योजनाबद्ध प्रयास हो रहे हैं.

डा. अंबेडकर का दलितों को मूल संदेश यही था कि उन्हें शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए, संगठित होना चाहिए और अपने हकों के लिए लड़ना चाहिए. उन्होंने कुछ प्रतिकात्मक आंदोलन अवश्य किए परंतु उनका मुख्य जोर इसी बात पर था कि दलित संगठित होकर अपने अधिकारों के लिए सतत् संघर्ष करें.

दलित आंदोलन के रास्ते में दो प्रमुख बाधाएं हैं भू-सुधारों का अभाव और समाज पर कसता जा रहा धार्मिकता का शिकंजा. दलित आंदोलन का कई हिस्सों में बँट जाना इस बात का संकेत है कि दलितों के अस्तित्व और उनकी भौतिक बेहतरी के मूल मुद्दों को उठाने में यह आंदोलन असफल रहा है. केवल पहचान से जुड़े मसले उठाने से न तो दलितों के हालात सुधरेगें और ही उन पर होने वाले अत्याचारों में कमी आयेगी.

धर्म की राजनीति, हर प्रकार के सामाजिक बदलाव की विरोधी है और वह अंबेडकर के मूल्यों के भी खिंलाफ है. सामाजिक न्याय की स्थापना के लिए जरूरी है एक व्यापक प्रजातांत्रिक संघर्ष, जिसमें दलितों के अलावा समाज के अन्य वंचित वर्गो की भी भागीदारी हो.

10.04.2010, 17.52 (GMT+05:30) पर प्रकाशित

http://raviwar.com/columnist/c103_ambedkar-god-rampniyani.shtml

 चुनाव घोषणापत्र ताक पर, सारी कवायद पूंजी हासिल करने और पूंजी वर्चस्व के आगे सर नवाने के लिए होती है। हाशिए पर चले जाते हैं कार्यक्ता र बाहुबली, अपराधी, करोड़पति, दलाल ,भडुवे नीति निर्धारक बन जाते हैं। ऐसे में मूलनिवासी जनपदों तक पहुंचने की कोई तकलीफ ही नहीं उठाता और न ही नरसंहार की संस्कृति से किसी को परहेज होता है। जहां से पैसा आए, सारी दौड़ वहीं तक।

कटौती प्रस्ताव पर मनमोहन सिंह की सरकारे के बचाव में खड़ी मायावती इसी परंपरा का निrवाह अपने ढंग से डंके की चोट पर कर रही हैं और वंचित जनता इसी को ही सामाजिक न्याय का पर्याय मान बैटी है।

आईपीएल की गवर्निग काउंसिल की चिरप्रतिक्षित बैठक सोमवार को संपन्न हो गई। बैठक में आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी पर कुल 22 आरोप तय किए गए। निलंबन के बाद बैठक से नदारद रहे मोदी को जवाब देने के लिए 15 दिनों की मोहलत दी गई है। आईपीएल के दैनिक कार्यो की देखरेख के लिए गुजरात के मशहूर उद्योगपति और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष चिरायु अमीन को अंतरिम कमिश्नर नियुक्त किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष शशांक मनोहर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में 14 सदस्यीय गवर्निग काउंसिल के 12 सदस्यों ने हिस्सा लिया। मोदी तथा जम्मू एवं कश्मीर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष फारूख अब्दुल्ला इस बैठक में शामिल नहीं हुए। बैठक के बाद पत्रकारों से मुखातिब मनोहर ने स्वीकार किया कि बीसीसीआई मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। मनोहर ने पत्रकारों से कहा, ""मोदी के निलंबन के बाद हमने आईपीएल के दैनिक कार्यो के क्रियान्वयन के लिए अमीन को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया है। मोदी पर कुल 22 आरोप तय किए गए हैं और जवाब दाखिल करने के लिए उन्हें 15 दिनौं का समय दिया गया है। मोदी पर लगाए गए आरोपों में वित्तीय अनिय्मितताओं से लेकर फ्रेंचाइजी की बोली और प्रसारण अधिकार से जु़डे समझौते में हेरा-फेरी की बात शामिल है। इन मामलों में बीसीसीआई की ओर से 34 पृष्ठों का एक आरोप पत्र दिया गया।

Aadhar नागरिकों को पहचान संख्या देने की सरकार की महत्वाकांक्षी यूनिक आइडेंटिटी परियोजना को अब 'आधार' के नाम से जाना जाएगा। इसे सोमवार को यह नया नाम दिया गया। साथ ही इसके लोगो का भी अनावरण किया गया।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी (यूआईडीए) के चेयरमैन नंदन नीलेकनी ने अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा कि नंबर संबंधी कोई कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। फिर भी नागरिकों को इसकी जानकारी देने के लिए आधिकारिक पत्र जरूर भेजा जाएगा।


देश का सबसे बड़ा रिटायरमेंट फंड अपनी आमदनी में इजाफा करने के लिए अब बॉन्ड बाजार में निवेश करने का इच्छुक है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) रिलायंस इंडस्ट्रीज और एसीसी जैसी बड़ी कंपनियों के बॉन्ड में सालाना 1 अरब डॉलर (लगभग 4,600 करोड़ रुपए) लगाने पर विचार कर रहा है। ईपीएफओ के पास 3 लाख करोड़ रुपए का फंड है। भारत कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार को विकसित करने के प्रयास में है और ईपीएफओ के निवेश से इस प्रयास को बल मिलने की उम्मीद है।

कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश के तर्क को सही बताते हुए ईपीएफओ के एक आला अफसर ने कहा, 'हर साल 20 से 25 फीसदी दर से हमारी आवक बढ़ रही है, लेकिन निवेश करने लायक विकल्प सीमित हैं।' ईपीएफओ संगठित क्षेत्र के 4.5 करोड़ कर्मचारियों के रिटायरमेंट बचतों का प्रबंधन करता है। फंड 2010-11 के लिए 8.5 फीसदी के रिटर्न की घोषणा करने वाला है। पिछले पांच सालों से वह इसी दर से रिटर्न दे रहा है। यह रिटर्न, पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के न्यू पेंशन स्कीम के रिटर्न के कम है।

  1. विवाद की तह


    याहू! जागरण - 25 मिनट पहले
    रोडवेज के निजीकरण की अटकलों-कयासों को दूसरे कारण के रूप में देखा जा रहा है। ... रोडवेज यूनियनें इसे सीधे तौर पर निजीकरण की शुरुआत मान कर संघर्ष की रणनीति तैयार करने में जुटी है। ...

  2. याहू! जागरण

    निजीकरण के खिलाफ गरजे कर्मी, पुतला ...


    दैनिक भास्कर - 7 अप्रैल 2010
    बिजली बोर्ड का निजीकरण के विरोध में सब डिवीजन कपूरथला अधीन आते सब स्टेशन खैड़ा मंदिर में बिजली कर्मियों द्वारा पंजाब सरकार का पुतला जलाया जाएगा तथा धरना देकर नारेबाजी की गई। ...
    टीएसयू ने सरकार का पुतला फूंका‎ - याहू! जागरण
    बिजली मुलाजिमों ने सरकार का पुतला ...‎ - दैनिक भास्कर
    गुस्साए बिजली मुलाजिम सड़क पर उतरे ...‎ - दैनिक भास्कर
    दैनिक भास्कर
    सभी 5 समाचार लेख »
  3. माले ने भी बंद का किया समर्थन


    दैनिक भास्कर - 1 दिन पहले
    उन्होंने खाद्य सुरक्षा की मांग, असंगठित मजदूर, खेत मजदूर, छोटे मजदूर को बीपीएल सूची में शामिल करने की भी मांग की है। साथ ही निजीकरण नीति को बंद करने की बात भी कही है।
  4. बिजली बोर्ड का निजीकरण बर्दाश्त ...


    दैनिक भास्कर - 6 अप्रैल 2010
    उधर, धारीवाल में बिजली बोर्ड इंप्लाइज फैडरेशन, इंप्लाइज फैडरेशन एटक और टैक्निकल सर्विसिस यूनियन ने निजीकरण व निगमीकरण के खिलाफ सब डिवीजन में रोष रैली की। वक्ताओं ने कहा कि ...
    बिजली बोर्ड के निजीकरण का विरोध ...‎ - दैनिक भास्कर
    सभी 2 समाचार लेख »

  5. प्रातःकाल

    ''रेलवे का न निजीकरण होगा, न जमीन ...


    प्रातःकाल - 5 दिनों पहले
    रेलमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि रेलवे का निजीकरण नहीं होगा। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि रेलवे की जमीन भी नहीं बेची जाएगी। अलबत्ता, जरूरत के मद्देनजर ...

  6. दैनिक भास्कर

    नहीं चली रोडवेज की बसें, परेशानी


    दैनिक भास्कर - 31 मार्च 2010
    निजीकरण के विरोध और कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की मांग को लेकर बुधवार को रोडवेज कर्मचारियों के चक्का जाम से आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ा। यात्रियों को घंटों बस ...
    दिनभर भटकते रहे यात्री‎ - दैनिक भास्कर
    छिट-पुट असर दिखा चक्का जाम का‎ - दैनिक भास्कर
    पहिया रहा जाम, लोग हुए परेशान‎ - दैनिक भास्कर
    दैनिक भास्कर - दैनिक भास्कर
    सभी 23 समाचार लेख »
  7. पानी के लिए मचा हाहाकार


    दैनिक भास्कर - 4 दिनों पहले
    बिजली कर्मचारियों की ज्वाइंट एक्शन कमेटी की समालखा यूनिट की मीटिंग में सरकार की निजीकरण नीतियों का विरोध किया। इस दौरान सरकार विरोध नारेबाजी भी की। बुधवार को शिव मंदिर बिजली ...
  8. निजीकरण के विरोध में उतरे बिजली ...


    हिन्दुस्तान दैनिक - 1 अप्रैल 2010
    सरकारी विभागों में निजीकरण के विरोध में ऑल हरियाणा पॉवर कॉरपोरेशंस वर्कर्स यूनियन की ओल्ड फरीदाबाद यूनिट ने तीन सब डिविजनों पर बैठक की। इसमें रविवार को सर्व कर्मचारी संघ की ...
  9. टीयर का रेडिका में धरना निजीकरण ...


    दैनिक भास्कर - 30 मार्च 2010
    उन्होंने आऊट सोर्सिंग ऑफ लोडिंग की नीति पर बोलते हुए कहा कि यह पब्लिक कार्यालयों का टुकड़ों में निजीकरण है, जिसे वे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष ...

  10. खास खबर

    ग्राम रेल योजना के लिए पीएम से कहेगी ...


    खास खबर - 3 दिनों पहले
    रेलवे का निजीकरण नहीं होगा और उसकी जमीन बेचने का सवाल ही नहीं खडा होता। अपनी अलग-अलग परियोजनाओं में निवेश के लिए रेलवे निजी भागीदारी को आमंत्रित करेगी।
    प्रधानमंत्री से प्रधानमंत्री ग्राम ...‎ - देशबन्धु
    सभी 6 समाचार लेख »



ईपीएफओ के कम रिटर्न का कारण उसका कठोर इनवेस्टमेंट पैटर्न है। साल 2003 से उसे इसी पैटर्न का पालन करना पड़ रहा है। हालांकि वित्त मंत्रालय इस पैटर्न में दो बार संशोधन कर चुका है। साल 2005 में ईपीएफओ को शेयरों में 5 फीसदी निवेश करने की इजाजत दे दी गई थी जिसे 2009 में 15 फीसदी कर दिया गया था। ईपीएफओ के बोर्ड में 43 सदस्य हैं, जिनमें से ज्यादातर लोग पुरानी सोच के हैं। इस बोर्ड ने शेयर बाजार में निवेश करने से इनकार कर दिया।

कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करना निश्चित तौर पर एक कदम आगे बढ़ाना होगा। ईपीएफओ अभी तक सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के बॉन्डों पर निवेश किए हुए है। ईपीएफओ अपने फंड का 10 फीसदी हिस्सा निजी क्षेत्र के बॉन्ड में निवेश कर सकता है, लेकिन उसने अपने निवेश को तीन निजी बैंकों और दो वित्तीय संस्थानों, एचडीएफसी और आईडीएफसी तक सीमित कर रखा है।

ईपीएफओ ने अपने निवेश दिशानिर्देशों में कुछ बड़ी कंपनियों को शामिल करने के लिए बोर्ड की मंजूरी मांगी है। इन कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो, अंबुजा सीमेंट्स, और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस शामिल हैं। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल से जानकारी लेने के बाद उसने बोर्ड की मंजूरी मांगी। इन कंपनियों का चुनाव उनके नेट वर्थ, मुनाफे के रिकॉर्ड और एएए रेटिंग के आधार पर किया गया है। फंड का बोर्ड शुक्रवार की बैठक में इन नामों पर विचार करेगा।



बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को रजिस्ट्रेशन कराने के एवज में 100 रुपए देने पर चर्चा हो रही है। इसकी वजह यह है कि वे पंजीकरण कराने वाले दिन मजदूरी नहीं कर पाएंगे। इस पैसे को नकद या खाते के मार्फत देने के बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है।



नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन किसी भी रजिस्ट्रार कार्यालय में हो सकेगा। रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं, वैकल्पिक रहेगा। तेरहवें वित्त आयोग ने यूआईडीए को अगले पांच साल के लिए 3,000 करोड़ रुपए दिए हैं।



नया लोगो:



नए लोगो में पीले रंग के सूर्य के साथ केंद्र में उंगली का निशान है। इसका अनावरण भी यहां आयोजित एक सेमिनार में हुआ। यह लोगो राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मिली 2000 प्रविष्टियों में से चुना गया है। मुंबई निवासी अतुल सुधाकर राव पांडे को उनका लोगो चुने जाने पर एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया।



चार वर्ष में साठ करोड़ लोगों को नंबर:



इस परियोजना के तहत अगले चार वर्र्षो में 60 करोड़ लोगों को विशेष नंबर जारी होगा। पहले चरण में अगस्त 2010 से फरवरी 2011 के बीच नंबर जारी होंगे। इसके लिए हर व्यक्ति के हाथों की दसों उंगुलियों तथा आंखों की पुतली के निशान भी लिए जाएंगे।



यूआईडी का मकसद:



- हर व्यक्ति की पहचान स्थापित करना,



- गरीब परिवारों तक केंद्रीय योजनाओं का लाभ पहुंचाना,



- कोई व्यक्ति नहीं ले पाए दूसरे के नाम का पैसा,



- आगामी समय में यूनिक नंबर के साथ जारी हो सकते हैं पैन कार्ड,



- लाइसेंस बनवाने, बैंक एकाउंट खुलवाने, राशन लेने व अन्य सरकारी योजनाओं में भी विशेष नंबर का उपयोग संभव।


बीसीसीआई के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने आज मीटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा है कि यदि बोर्ड ललित मोदी के जवाब से संतुष्ठ हुआ तो उनका निलंबन वापस लिया जा सकता है।
गौरतलब है कि आईपीएल में वित्तीय अनियमितता के मामले में ललित मोदी को एक कारण बताओं नोटिस दिया है।

इसके साथ ही उनको बोर्ड अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बीसीसीआई की संविधान की धारा 32 के तहत मोदी को निलंबित कर दिया है। इस धारा में इस बात का स्पष्ठ उल्लेख है कि अगर मोदी कोर्ट में जाकर स्टे भी ले आते हैं तो भी उनका निलंबन प्रभावी रहेगा।


आईपीएल में गैरकानूनी विदेशी निवेश की जांच कर रही एजेंसियों ने टीम फ्रेंचाइजियों के 'पावर ऑफ अटॉर्नी' दस्तावेजों की छानबीन शुरू कर दी है। इससे टूर्नामेंट में बड़े पैमाने पर हुए बेनामी लेनदेन के खुलासे की उम्मीद है।

पावर ऑफ अटॉर्नी वह कानूनी दस्तावेज है, जिसके जरिए मूल मालिक किसी नामित व्यक्ति को कंपनी चलाने का अधिकार देता है। आयकर व अन्य एजेंसियों ने विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजियों पर छापे के दौरान ऐसे करीब २क् दस्तावेज जब्त किए हैं। साथ ही कई दूसरी संवेदनशील जानकारियां भी उनके हाथ लगी हैं। ज्यादातर पावर ऑफ अटॉर्नी दूसरे देशों में रजिस्टर्ड हैं।



आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि उन्हें संदेह है कि कुछ टीमों में विदेशी कंपनियों ने धन लगाया है। बाद में अन्य लोगों को पावर ऑफ अटॉर्नी दे दी गई, जो फील्ड पर टीम की नुमाइंदगी करते हैं। कुछ मामलों में तो नामित व्यक्ति को टीम से संबंधित सभी अधिकार सौंप दिए गए हैं। कुछ ऐसे दस्तावेज प्रवर्तन निदेशालय को भी सौंपे गए हैं।



सीपीएम की पहल पर उसके सहित एआईएडीएमके, बीजेडी,एसपी, आरजेडी, टीडीपी, आरएलडी, एलजेपी, जेडीएस, आईएनएलडी, सीपीआई, फॉरवर्ड ब्लॉक और आरएसपी के नेताओं ने भी कटौती प्रस्ताव लाने का फैसला किया है। लोकसभा में इन 13 दलों के सदस्यों की कुल संख्या 87 है। इन दलों के अलावा बीजेपी के 116, उसके सहयोगी जेडीयू के 20, शिवसेना के 11 और अकाली दल के 4 सदस्य हैं। सरकार के लिए राहत की बात यह है कि उसे बाहर से समर्थन दे रही लोकसभा में 21 सदस्यों वाली बीएसपी कटौती प्रस्ताव लाने का फैसला करने वाले 13 दलों की जमात से दूरी बनाए हुए है।

निर्दलीय सदस्यों को मिला कर यूपीए सरकार को 265 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। कटौती प्रस्तावों को नामंजूर कराने और सत्ता में बने रहने के लिए उसे कम से कम 272 सदस्यों के समर्थन की दरकार है। ऐसे में यूपीए सरकार को अब बस बीएसपी से ही आस है।

सरकार पर भारी दबाव बनाने के लिए सीपीएम के साथ एकजुट हुईं इन 13 पार्टियों का कहना है कि सरकार गिराना उनका उद्देश्य नहीं है, लेकिन अगर वह गिर भी जाए तो वे क्या कर सकते हैं? कटौती प्रस्तावों से लोकसभा में सरकार के बहुमत की परीक्षा होगी। अगर सदन ने कटौती प्रस्ताव मंजूर कर लिए तो यह सरकार की हार होगी। सरकार की परेशानियां बढ़ाते हुए बीजेपी ने भी कहा है कि वह कटौती प्रस्ताव पर 13 दलों से तालमेल कर सकती है। पार्टी प्रवक्ता निर्मला सीतारमण ने कहा, 'अपनी तरफ से कटौती प्रस्तावों पर सदन में सभी पार्टियों से समन्वय का प्रयास करेंगे।'

परेशानी के बावजूद कांग्रेस को भरोसा है कि वह इस संकट से पार पाने में सफल होगी। संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा, 'सरकार के लिए कोई समस्या नहीं है।' साथ ही उन्होंने विपक्ष से अपील की कि वह ऐसा कोई काम नहीं करे जिससे सदन को सुचारू रूप से चलाने में बाधा हो।

सरकार अगर कटौती प्रस्ताव की परीक्षा पार कर लेती है तो भी सरकार की परेशानी कम होने वाली नहीं हैं। विपक्ष के पास सरकार को घेरने के और भी मुद्दे हाथ लग गए हैं। इन मुद्दों में विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर से संबंधित आईपीएल से जुड़ा नया विवाद, दंतेवाड़ा में माओवादियों द्वारा 75 सीआरपीएफ कर्मियों की हत्या, महिला आरक्षण विधेयक और परमाणु दायित्व विधेयक आदि शामिल हैं।

मायावती सीधे लेती हैं रिश्वत

Bhaskar.com
First Published 19:09[IST](24/04/2010)
Last Updated 21:05[IST](24/04/2010)

कानपुर। सपा के नेता प्रतिपक्ष शिवपाल सिंह यादव ने शनिवार को सर्किट हाउस में मायावती के खिलाफ जहर उगला।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश की मुखिया मायावती और उनके मंत्री अधिकारियों से सीधे रिश्वत खा रहे हैं। इसी कारण प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। उन्होंने कहा कि हमारी 27 अप्रैल की देशव्यापी हड़ताल एक ऐतिहासिक हड़ताल होगी।

शिवपाल सिंह यादव 27 तारीख की हड़ताल के लिए कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने शनिवार को शहर पहुंचे। उन्होंने बताया कि हमारे साथ देश के 13 दल मिलकर हड़ताल में अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं।

हम हड़ताल के माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार को झुकने के लिए विवश कर देंगे। प्रदेश में भ्रष्टाचार अपनी चरम सीमा पर है आईएएस और आईपीएस अधिकारी पूरी तरह ने बेईमान हो चुके हैं। प्रदेश में बलात्कार, चोरी, अपहरण और महिलाओं के छेड़-छाड़ के मामले तो आम बात हो गई है।

यह घटनाएं दिन पर दिन बड़ती ही जा रही हैं। बिजली की समस्या के कारण जनता रात में सो नहीं पा रही है। उन्होंने कहा कि सपा का अह्वान है कि जनता सरकार के खिलाफ बगावत पर उतरें। हम चाहते हैं कि चुनाव जल्द से जल्द हो ताकि प्रदेश की जनता को इस सरकार से निजात मिले।

पार्टी में बढ़ रही अनुशासनहीनता के संबंध में कहा कि थोड़ी बहुत खुट-पुट तो चला ही करती है लेकिन जो अनुशासित नहीं रहेगा उसके खिलाफ कठोर कदम उठाया जाएगा। जया बच्चन के मामले पर कहा कि उन्हें तो इस बात की जानकारी ही नहीं है कि श्रीमती बच्चन के सांसद बनने पर किसी ने चुनाव आयोग में कोई शिकायत भी दर्ज कराई थी।


सपा विधायक विजय मिश्र पर मुकदमा दर्ज
भाषा
भदोही :उत्तर प्रदेश:, सोमवार, अप्रैल 26, 2010
Close...
नाम
आपका नाम भर दो
ई-मेल
ई-मेल फार्मेट ठीक नही है आपका ई-मेल ऐडि भर दो
पता
शहर का नाम भार दो
टिप्पणिया:
टिप्प्णी भार दो
अधिक्तम अक्षर -
उत्तर प्रदेश की ज्ञानपुर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक विजय मिश्र के खिलाफ भदोही एवं आस-पास के इलाकों में चल रहे शराब के अवैध कारोबार में शामिल होने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।
जिला पुलिस अधीक्षक ज्ञानेश्वर तिवारी ने बताया है 'पिछले हफ्ते गुरूवार को औराई थाने के महाराजगंज कस्बे में नकली शराब बनाने का कारखाना चलाने के आरोप में गिरफ्तार सतीश जायसवाल नाम के शख्स से हुई पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर कल ही औराई थाने पर ज्ञानपुर से सपा विधायक विजय मिश्र के खिलाफ धारा 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।' तिवारी ने बताया कि 22 अप्रैल को औराई के महाराजगंज कस्बे में सालिक खटिक नाम के एक शख्स के घर में नकली शराब बनाने का कारखाना पकड़े जाने के बाद इस सिलसिले में चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था, जिनमें सतीश जायसवाल सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान सतीश जायसवाल ने बताया कि इस अंचल में चल रहे अवैध और नकली शराब बनाए और बेचे जाने के कारोबार में विधायक विजय मिश्र की भी सहभागिता है। रविवार को औराई थाने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विधायक विजय मिश्र के खिलाफ हत्या, लूट सहित अन्य कई आपराधिक मामलों में 57 मुकदमे पहले से ही दर्ज हैं। गौरतलब है कि भदोही के चौरी थाना क्षेत्र और भदोही सीमा से सटे वाराणसी के कपसेठी थाना क्षेत्र में चार अप्रैल को जहरीली शराब पीने से 11 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि कई अन्य बीमार पड़ गए थे, इसके बाद से ही इस अंचल में अवैध शराब कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ छापों एवं कार्यवाही का सिलसिला चल रहा है।


त्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन के आसार नहीं हैं। यह अनुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने व्यक्त किया है।

आईएमडी ने कहा कि बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, विदर्भ, तेलंगाना, उ़डीसा के  तटीय इलाकों और राजस्थान में गर्मी का कहर जारी रहेगा। विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। पिछले 24 घंटों में देश में सबसे गर्म स्थान ब्र±मपुरी (महाराष्ट्र) रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य थो़डा अधिक था। रविवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था।

आईएमडी के अनुसार सोमवार को आसमान साफ रहेगा लेकिन कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चल सकती है। उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान में भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घटाें के दौरान राज्य का सबसे गर्म स्थान वाराणसी रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान झांसी का अधिकतम तापमान 44.0, बलिया का 44.0, इलाहाबाद का 42.8, कानपुर का 42.5, आगरा का 41.8 और लखनऊ का 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।

लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जे.पी.गुप्ता ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट के आसार नहीं है। उन्होंने कहा कि फिलहाल लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का जोर बना हुआ है। अधिकांश इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस बना हुआ हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं हैं।


 
मित्रों को बताये  I  राय लिखें ...Bookmark and Share


 


 
  • Mujhe Teri Song Promo
  • Housefull Dailogue Promo
  • Dialogue Promo
  • Dhanno Song Promo
  • Khushnuma song promo
संबंधित खबरें
हिमाचल की वादियां हुई गर्म गर्मी से बेहाल हैं दिल्लीवासी
गर्मी का कहर बरकरार बारिश से भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं
बरसती आग के बीच हो सकती है राहत की बारिश गर्मी का प्रकोप जारी
दिल्ली में दूसरे दिन भी गर्मी का कहर जारी दिल्ली में सुबह गर्म और आसमान पर धूल
दिल्ली में दूसरे दिन भी तपन जारी बच्चों ने भुगता स्कूलों की मनमर्जी का खामियाजा

 

Latest Bollywood Movies Videos
Cancerमेष
26 अप्रेल , 2010
आज लाभ प्राçप्त के प्रयास तेज करने होंगे। विरोधियों की संख्या में वृद्धि होगी। मित्रों का अपेक्षित सहयोग मिलेगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। मन में भय उत्पन्न हो सकता है।
मेषवृषभ मिथुनकर्कसिंहकन्या
तुलावृश्चिकधनुमकर कुम्भमीन
खबरें   क्रिकेट-खेल   मूवी-मसाला   कारोबार



  मनोहर ने कहा कि काउंसिल नहीं चाहती कि आईपीएल के काम में किसी प्रकार की रूकावट आए और यही कारण है कि उसने साफ छवि वाले अमीन को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। अमीन गुजरात के प्रमुख उद्योगपति हैं। उनकी दवाई बनाने वाली कंपनी-एलेंबिक फार्मस्यूटिकल्स ने ब़डौदा में तीन बेहतरीन मैदान बनाए हैं और वह उनका देखरेख कर रही है। मनोहर ने स्वीकार किया कि बीसीसीआई मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। मनोहर के मुताबिक आयकर विभाग लगातार इन्हीं दस्तावेजों की मांग कर रहा है। बकौल मनोहर, ""हमें इस बात की जानकारी है कि मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। दस्तावेजों की जांच का काम मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रत्नाकर शेट्टी को सौंपा गया है। आयकर विभाग हमसे लगातार इन दस्तावेजों की मांग कर रहा है लेकिन हम उन्हें ये दस्तावेज मुहैया नहीं करा पा रहे हैं।"" बैठक में शामिल होने वाले इन सदस्यों में आईसीसी के विशेष सलाहकार आई. एस. बिंद्रा, बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष एम.पी. पांडोव, अमीन, मीडिया प्रभारी राजीव शुक्ला, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अरूण जेटली, संयुक्त सचिव संजय जगदाले, सचिव एन. श्रीनिवासन, आईपीएल के उपाध्यक्ष निरंजन शाह, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर एवं मंसूर अली खान पटौदी शामिल हैं। अब्दुल्ला किसी वजह से समय रहते मुंबई नहीं पहुंच सके।
मनोहर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के तीन पूर्व कप्तानों-गावस्कर, शास्त्री और पटौदी को सोमवार को आईपीएल के चौथे संस्करण के लिए टीमों के संयोजन, नए सिरे से होने वाली नीलामी के लिए "जमीन" तैयार करने की ब़डी जिम्मेदारी सौंपी गई है। मनोहर ने कहा कि गावस्कर, शास्त्री और पटौदी को 2011 आईपीएल के लिए टीमौं में देसी तथा विदेशी खिलाç़डयों के चयन और उनकी संख्या निर्धारित करने की जिम्मेदारी दी गई है। आईपीएल-4 के लिए इस वर्ष टीमों को खिलाç़डयों के लिए नए सिरे से बोली लगानी प़डेगी।
उल्लेखनीय है कि रविवार देर रात मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल खिताबी मुकाबले के फौरन बाद मोदी को आईपीएल के चैयरमैन और कमिश्Aर पद से निलंबित कर दिया गया। मनोहर ने ईमेल के जरिए भेजे गए संदेश के माध्यम से निलंबन के साथ ही मोदी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया। बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी देर रात तक मुख्यालय में ही रहे।
इस बीच, फिल्म अभिनेत्री और आईपीएल के राजस्थान रॉयल्स टीम की ब्रांड एंबेस्डर शिल्पा शेट्टी ने उन खबरों का खंडन किया है, जिनमें कहा जा रहा है कि वह तथा उनके उद्योगपति पति राज कुंद्रा की राजस्थान टीम में कोई हिस्सेदारी नहीं है।
सोशल नेटवर्किग वेबसाइट "टि्वटर" पर सोमवार को दी गई अपनी टिप्पणी में शिल्पा ने लिखा है, ""सुबह उठी तो टीवी पर देखा कि हमारे राजस्थान टीम के हिस्सेदार होने पर सवाल उठाए जा रहे हैं। मैं सिर्फ इतना कहना चाहती हूं कि इसमें कोई शक नहीं कि मेरे पति राज इस टीम में हिस्सेदार हैं और मैं इस टीम की ब्रांड एंबेस्डर हूं। यही सच्चाई है।""
बीसीसीआई अध्यक्ष मनोहर ने सोमवार को गवर्निग काउंसिल की बैठक के बाद कहा था कि राज और शिल्पा के नाम राजस्थान टीम के हिस्सेदारौं के रूप में दर्ज नहीं हैं। इस संबंध में बीसीसीआई के पास कोई दस्तावेजी सबूत नहीं हैं। मनोहर के इस बयान के बाद यह खबर आने लगी कि राज और शिल्पा का नाम दस्तावेजौं में इसलिए मौजूद नहीं है क्योंकि आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने उनके माध्यम से आईपीएल में आंशिक हिस्सेदारी ले रखी है।

यदि आज हम डॉ.भीमराव अंबेडकर के विचारों पर चलें तो 21वीं सदी का भारत न केवल आधुनिक भारत, बल्कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बन जाएगा। यह कहना था वरिष्ठ पत्रकार और काउंसिल फॉर इंडियन फॉरेन पॉलिसी एंड इंडियन लैंग्वेज कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन डॉ.वेद प्रताप वैदिक का। मौका था विश्व का सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला अखबार 'दैनिक जागरण' की मीडिया पार्टनरशिप में डीयू के बीआर अंबेडकर कॉलेज की ओर से बुधवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर कॉलेज सभागार में आयोजित 'चतुर्थ डॉ.बीआर अंबेडकर मेमोरियल लेक्चर' का।

समरसतापूर्ण समाज की स्थापना के लिए युवाओं का आह्वान करते हुए डॉ.वैदिक ने कहा कि वे विवाह करने के लिए जाति नहीं बल्कि गुण और कर्म को प्राथमिकता दें। इससे समाज में जाति बंधन पर प्रहार होगा और आदर्श समाज बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ पाएंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद जेएनयू के सेंटर फॉर सोशल साइंस स्टडीज के डीन प्रो.नंदू राम ने डॉ.अंबेडकर के आर्थिक व्यवस्था, शिक्षा, धर्म, संस्कृति और मानवाधिकारों के साथ-साथ सामाजिक न्याय पर दिए गए विचारों को विस्तार से रेखांकित किया।

इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में कॉलेज के प्राचार्य डॉ.जीके अरोड़ा ने कहा कि अंबेडकर के विचार युगों-युगों तक शासन और समाज को विकास की नीतिया बनाने के लिए पथ-प्रदर्शक का कार्य करती रहेंगी। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज के एनसीसी कैडेटों को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर कालिंदी कॉलेज की प्राचार्य डॉ.अनुला मौर्य के साथ कॉलेज प्रबंध समिति के सदस्य नागेंद्र शर्मा, कार्यक्रम संयोजक आर ठाकुर, धनंजय कुमार और डॉ.एमएस वत्स के साथ बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र मौजूद थे।


आईपीएल के तीसरे सीजन का परदा गिर चुका

है, लेकिन फाइनल मैच के बाद जब दर्शक डी वाई पाटिल स्टेडियम से रवाना हो रहे थे या आप अपने टीवी बंद कर सोने जा रहे थे, कुछ मक्कार ऐसी लड़ाई के लिए फिर तैयार हो रहे थे, जिसका अंत दूर-दूर तक नहीं दिख रहा। इनमें से कुछ के चेहरों पर नकाब हैं और कुछ बेनकाब हैं।

क्रिकेट में अब कई खेल शामिल हो गए हैं जिनके चलते पिछले सप्ताह एक मंत्री को कुर्सी गंवानी पड़ी और अगले कुछ दिनों में कुछ और मंत्रियों तथा क्रिकेट की दुनिया के बेनाम बादशाहों की जमीन खिसक सकती है। इसकी शुरुआत कोच्चि की नई फ्रेंचाइजी के मालिकाना हक पर संदेह के साथ हुई थी, लेकिन जल्द ही यह बड़ा विवाद बन गया।

इस सनसनीखेज तमाशे में हवाला कारोबार के आरोप हैं, जांच है, क्रिकेट बोर्ड और आईपीएल टीम मालिकों के यहां छापामारी है तथा सियासी मोर्चों पर हिसाब-किताब बराबर करने की तैयारी है। पैसे और भ्रष्टाचार ने जेंटलमैन गेम और क्रिकेट की दुनिया में भारत की कप्तानी को चुनौती दे डाली है।

पैसे का लालच बहुत कुछ करा सकता है। यह जानीमानी सॉफ्टवेयर कंपनी के सज्जन से दिखने वाले सीईओ को शेयरधारकों का पैसा पारिवारिक कारोबार में इस्तेमाल करना सिखा सकता है। इसके चलते एक मुख्यमंत्री जमीन सौदों में पैसा बनाने की राह पकड़ सकता है, जबकि दूसरा खनन घोटाले की खदान में धंस सकता है। यह लालच वैश्विक बैंकों को जमींदोज कर सकता है और शेयर बाजारों को धूल चटा सकता है, लेकिन क्रिकेट के इस कीचड़ ने भारतीय कारोबारियों, नेताओं, खिलाडि़यों और फिल्मी सितारों का ऐसा चेहरा पेश किया है जिसे शायद ही कोई पसंद करे।

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया की एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनुपमा झा ने कहा, 'इस घटनाक्रम ने रेखांकित किया है कि जहां पैसा, प्रतिस्पर्धा या ताकत का मामला होगा, भ्रष्टाचार का खतरा बना रहेगा। इस मामले में मंत्री को इस्तीफा देने पर मजबूर करने के लिए ये तीनों चीजें थीं...।'

ब्रांड और मार्केटिंग सलाहकार सुहेल सेठ का कहना है, 'पूरा देश ही स्वार्थी होता जा रहा है। अगर आप भ्रष्ट नहीं हैं, तो आपको पागल समझा जाता है।'

दो दशक पहले जब भारतीय अर्थव्यवस्था के दरवाजे खोले गए थे, तो माना गया था कि लाइसेंस और परमिट राज का अंत होने से भारत सबसे कम भ्रष्ट देश के रूप में उभरेगा, लेकिन विदेशी पैसे की आमद ने भानुमति का पिटारा खोल दिया। नेता और नौकरशाह पैसा बनाने के लिए आर्थिक नीतियों को मरोड़ने लगे। कुछ भारतीय कारोबारियों ने टैक्स बचाने के रास्ते खोजे।

देश का रेगुलेटरी खाका लगातार मजबूत होता रहा, लेकिन चालबाजों ने नए रास्ते खोज निकाले। सत्यम में 14,000 करोड़ रुपए का घोटाला अपने तरह का इकलौता मामला है और हालिया वक्त में कोई बड़ा राजनीतिक घोटाला भी सामने नहीं आया है, लेकिन इस बात के पर्याप्त संकेत हैं कि बीते कुछ वर्षों में फर्जीवाड़ों की तादाद ज्यादा बड़ी है।

2008-09 में दर्ज इकनॉमिक केस इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट की तादाद 16 थी, जो 2009-2010 में बढ़कर 338 हो गई। यह इस बात का सबूत है कि पैसे से जुड़े अपराध बढ़ रहे हैं।

केपीएमजी के फ्रॉड सर्वे 2010 के मुताबिक, भारत में हर चार में से तीन कंपनियों का मानना है कि देश में फर्जीवाड़े के मामले बढ़ रहे हैं। भ्रष्टाचार के मामले में भारत न्यूजीलैंड, डेनमार्क और सिंगापुर से कहीं आगे हैं, जिन्हें बड़े पैमाने पर विदेशी पूंजी आकर्षित करने के बावजूद सबसे अधिक पारदर्शिता रखने वाले मुल्कों में गिना जाता है।

भारत में ऐसा क्यों है? सेठ का कहना है, 'क्योंकि सरकारी व्यवस्था भरोसा पैदा करने में नाकाम रही है।' समाजशास्त्री और राजनीतिक विश्लेषक आशीष नंदी ने कहा, 'बच निकलने के मामले चिंता पैदा करते हैं। यह जो नंगई है, चिंतित करती है। दरअसल व्यवस्था ही लोगों को भ्रष्ट होने के लिए उकसाती है। व्यवस्था में सुधार का एकमात्र रास्ता पारदर्शिता बढ़ाना है।'
आखिर ललित मोदी पर क्या आरोप लगे हैं?
26 Apr 2010, 1022 hrs IST , नवभारतटाइम्स.कॉम

 
ललित मोदी को पद से हटाने के लिए बीसीसीआई ने अपनी चार्जशीट में मोदी पर 22 आरोप लगाए हैं, जिनमें प्रमुख आरोप यह हैं...


1. 2009 में दुबारा नेगोशिएशन के वक्त मल्टी स्क्रीन मीडिया द्वारा दी गई 425 करोड़ की फैसिलिटेशन फी में उनके रोल को लेकर संशय। जबकि मल्टीस्क्रीन मीडिया का कहना है कि आईपीएल 2 के लिए यह फीस मॉरिशियस के वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप को दी गई, ताकि वह यह अधिकार आईपीएल 2 के लिए स्क्रीनमीडिया को दे दे।

2. आईपीएल के कई टीमों में मोदी की अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी का आरोप। उनके साले सुरेश चेलाराम का राजस्थान रॉयल्स में और उनके दामाद गौरव बर्मन का किंग्स इलेवन पंजाब में हिस्सा है। कोलकाता नाइट राइडर्स में भी मोदी का कुछ हिस्से होने का आरोप है।

3. 7 मार्च 2010 को आईपीएल बोली के लिए ऐसी शर्तें रखने का आरोप, जिन्हें अदानी ग्रुप और विडियोकॉन ग्रुप ही पूरी कर सकें। बाद में इन टर्म्स या शर्तों को बीसीसीआई प्रेजिडेंट शशांक मनोहर ने खत्म किया। 21 मार्च को हुई नीलामी में इन कंपनियों के कागजात रहस्यमय ढंग से गायब होने का भी आरोप।

इन्हें भी पढ़ें
और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
4. कोच्चि टीम के 300 मिलियन डॉलर से नीचे की बोली लगाने की सलाह देने का आरोप, ताकि वह टीम खरीद न सकें। साथ ही कोच्चि मालिकों के 50 मिलियन डॉलर रकम की पेशकश देने का आरोप ताकि वह नीलामी प्रक्रिया से हट जाए।

5. दूसरी कंपनियों और टाइटल्स के नाम से आईपीएल में पैसों के लेन-देन का आरोप।

6. गौरव बर्मन को आईपीएल वेबसाइट का कॉन्ट्रैक्ट देने में अनियमताएं बरतने का आरोप। आईपीएल और चैंपियन लीग के डिजिटल और मोबाइल राइट पाने वाली कंपनी ऐलिफेंट कैपिटल इंवेस्टमेंट में भी गौरव बर्मन की अहम भूमिका होने का आरोप।

7. राजस्थान बोर्ड ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के नियमों को तोड़ मरोड़ कर नियमों के अनदेखी का आरोप। राजस्थान में वसुंधरा राजे के कार्यकाल के दौरान अवैध रूप से संपत्तियां खरीदने का आरोप।

8. आईटी विभाग के डॉजियर के अनुसार आईपीएल 2 को दौरान मैचों में सट्टेबाजी का आरोप।

9. आईपीएल की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी इंटरनैशनल मार्केटिंग ग्रुप भी आईटी विभाग के शक के घेर में है। आरोप है कि तय मानकों से हटकर कंपनी को 10 फीसदी कमिशन देने का वायदा करना।

10. आपीएल के पहले सेशन 2008 में टीमें खरीदने में असफल रहने वाली कंपनियों ने भी मोदी पर सवाल उठाए हैं और कहा है कि टीम देने में निष्पक्षता नहीं बरती गई।


इस स्टोरी पर टोटल कॉमेंट्स (21)  दूसरे रीडर्स के कॉमेंट्स पढ़ें और अपना कॉमेंट लिखें.

क्रिकेट की खबरें विडियो में। देखने के लिए क्लिक करें।


 प्रिन्ट  ईमेल  Discuss  शेयर
बुकमार्क / शेयर करें

Hotklix this  Google Bookmarks

 Facebook  Yahoo MyWeb

StumbleUpon  Reddit

और >>
 सेव  कमेन्ट टेक्स्ट:


इन्हें भी पढ़ें






लखनऊ में मायावती की महारैली
15 Mar 2010, 1205 hrs IST,एजेंसियां

लखनऊ में बीएसपी की सिल्वर जुबली के मौके पर सोमवार को महारैली का आयोजन किया है। इस रैली में पार्टी की अध्यक्ष और सीएम मायावती श
क्ति प्रदर्शन किया। पार्टी का दावा है कि रमाबाई आंबेडकर मैदान पर होनेवाली यह महारैली उत्तर प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी रैली है। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि इस महारैली में जमकर सरकारी पैसा खर्च किया गया है। विरोधी पार्टियों का कहना है कि इस रैली में पूरे सरकारी महकमा को लगा दिया गया है और वे सरकारी कामकाज छोड़कर सतारूढ़ पार्टी इस महारैली को कामयाब बनाने में जी जान से जुट गए है।

रैली से पूर्व पूरा लखनऊ शहर नीले रंग में रंग गया। हजरतगंज से लेकर रैली स्थल रमाबाई आंबेडकर मैदान तक 12 किलोमीटर लंबा रास्ता नीले रंग में जगमगा रहा है। लखनऊ में हर जगह नीला-नीला ही दिख रहा है। हर जगह हाथी, कांशीराम और मायावती
इन्हें भी पढ़ें
और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
के पोस्टर छाए हुए हैं। रैली स्थल के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 4 एसपी, 32 एएसपी, 71 डीएसपी, 165 थाना इन्चार्ज समेत 10 हजार से अधिक पुलिस बलों को रैली की सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है।

मायावती को रैली में नोटों की माला पहनाई गई। एक अनुमान के मुताबिक इस महारैली पर 200 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। यह तब हो रहा है जब कुछ दिन पहले कृपालुजी के आश्रम में हुई भगदड़ में मरे लोगों को मुआवजा देने से मायावती ने इनकार कर दिया था। उन्होंने तब कहा था कि यूपी सरकार के पास पैसे नहीं है। कांग्रेस ने कहा कि यह रैली एक सर्कस है और मायावती इसकी रिंग मास्टर हैं।

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने इस महारैली के बारे में कहा, 'इस महारैली का आयोजन गरीबों, दलितों, पिछड़ों और अल्पसंखयकों की भलाई के लिए नहीं किया है, बल्कि यह दिखाने के लिए किया गया है कि स्थिति बीएसपी के कंट्रोल में हैं। हालांकि उसका जनाधार तेजी से घट रहा है।'

मायावती

विकिपीडिया, एक मुक्त ज्ञानकोष से

यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
इन्हें भी देखें: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीइन्हें भी देखें: भारत के मुख्यमंत्रियों की सूची
मायावती

मायावती नैना कुमारी (जन्म १५ जनवरी, १९५६) एक भारत राजनीतिज्ञ है, और उत्तर प्रदेश की वर्तमान मुख्यमन्त्री है। वह बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की नेता है। २००७ के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों मे इनकी पार्टी ने राज्य में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया है और उसके बाद इन्होने मुख्यमंत्री का कार्यभार ग्रहण किया है। मायावती इससे पहले भी तीन बार छोटे कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री रह चुकी हैं, १९९५ और १९९७ में, और भारतीय जनता पार्टी के समर्थन के साथ २००२ से २००३ तक। मायावती पहली दलित महिला है जो भारत के किसी राज्य की मुख्यमन्त्री बनीं।[१].

वर्ष २००७-०८ के लिए रु २६ करोड़ के साथ मायावती भारत में सभी नेताओं में से सबसे ज्यादा आयकर देने वाली भारतीय रही है।.[२]

अनुक्रम

[छुपाएँ]

[संपादित करें] व्यक्तिगत जीवन

मायावती का जन्म १५ जनवरी १९५६ को एक सरकारी कर्मचारी प्रभु दास एवं उनकी पत्नी रामरती के यहाँ हुआ। आपके पिता प्रभु दास बाद में भारतीय डाक-तार विभाग से वरिष्ठ क्लर्क के रूप में सेवा निवृत्त हुए। उनकी माँ यद्यपि अनपढ़ थीं परंतु उन्होंने अपने सभी बच्चों की शिक्षा में रुचि ली और सबको योग्य भी बनाया। इनके ६ भाई एवं २ बहनें हैं। इनका पैतृक गाँव बादलपुर है जो कि गौतमबुद्ध नगर में स्थित है। इन्होने दिल्ली के कालिंदी कॉलेज से विधि स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। उनके पास शिक्षा स्नातक की उपाधि भी है और इन्होने दिल्ली में (इन्द्रपुरी जे जे कॉलोनी) मे एक शिक्षक के रूप मे भी तब तक कार्य किया, जब तक इन्होने पूरी तरह राजनीति मे आने का निर्णय नहीं ले लिया। एक समय उन्होने भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं के लिए भी अध्ययन किया था, लेकिन १९७७ मे कांशी राम से मिलने के बाद इन्होने एक पूर्ण कालिक राजनीतिज्ञ बनने का निर्णय ले लिया। कांशीराम के संरक्षण के अंतर्गत वह उनकी उस कोर टीम का हिस्सा थीं, जब १९८४ में उन्होने बसपा की स्थापना की थी।

[संपादित करें] राजनैतिक जीवन

मायावती ने अपना पहला चुनाव उत्तर प्रदेश में मुज़फ्फरनगर के कैराना लोकसभा सीट से लड़ा था। उसके राजनैतिक जीवन की शुरुआत "तिलक तराजू और तलवार इनको मारो जूते चार" के राजनैतिक नारे के साथ हुआ था। वह अविवाहित हैं और अपने समर्थकों में 'बहनजी' के नाम से जानी जाती हैं।

[संपादित करें] २००७ की शानदार जीत

[संपादित करें] मुख्यमंत्री के रुप मे पहला काम

मायावती ने चौथी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रुप में लखनऊ के राजभवन में १३ मई २००७ को १ बजकर ४० मिनट पर शपथ ग्रहण किया।

[संपादित करें] संदर्भ

[संपादित करें] बाहरी कड़ियाँ

आईपीएल के नए अंतरिम कमिश्नर के तौर पर चिरायु अमीन की नियुक्ति की गई है, यह जानकारी सोमवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग के बाद बीसीसीआई प्रेजिडेंट शशांक मनोहर ने
चिरायु अमीन। (Photo: IPLt20 से साभार)
दी। उधर, अमीन ने अपनी नियुक्ति के बाद हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ को बताया कि उनका पहला काम आईपीएल को पाक-साफ करना होगा।

पत्रकारों से बात करते हुए मनोहर ने कहा कि आईपीएल एक कमाल की प्रॉपर्टी (आयोजन) है, जिसमें पारदर्शिता होना बेहद जरूरी है। ललित मोदी से जुड़े सवालों के जवाब में उन्होंने बताया कि रत्नाकर शेट्टी आईपीएल के गायब दस्तावेजों की जांच का काम करेंगे और फ्रैंचाइची मालिकों से बात करने की जिम्मेदारी सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री और नवाब पदौदी को सौंपी गई है।

इन्हें भी पढ़ें
और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
ललित मोदी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि निष्पक्ष जांच के लिए मोदी का निलंबन जरूरी था। उन्होंने कहा कि मोदी पर अनेक आरोप है, जिसका जवाब उन्हें देना है। अगर उनके जवाब से काउंसिल संतुष्ट होगी, तो उन के खिलाफ कार्रवाई रोकी जाएगी। मनोहर ने यह भी कहा कि तीन साल तक आईपीएल गवर्निंग काउसिंल के सदस्यों को आईपीएल के कामकाज की ज्यादा जानकारी नहीं थी क्योंकि सारा काम ललित मोदी देखते थे।

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या वह भी अंधेरे में थे तो शशांक मनोहर ने कहा कि, 'मैं पहले और दूसरे आईपीएल के दौरान कोई मैच देखने स्टेडियम नहीं गया। मैं इससे सीधे तौर पर जुड़ा हुआ नहीं था।'

गावस्कर, शास्त्री और पटौदी को बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम के तीन पूर्व कप्तानों सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री और मंसूर अली खान पटौदी को सोमवार को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) गवर्निंग काउंसिल में शामिल इन तीन कप्तानों को बड़ौदा क्रिकेट संघ (बीसीए) के अध्यक्ष बीसीसीआई के उपाध्यक्ष चिरायु अमीन की अध्यक्षता में आईपीएल के दैनिक कामों की देखरेख की अंतरिम जिम्मेदारी दी गई है। सोमवार को गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने इसकी घोषणा की।

मनोहर ने कहा कि इसके अलावा तीन कप्तानों को 2011 आईपीएल के लिए टीमों में विदेशी खिलाड़ियों के चयन और उनकी संख्या निर्धारित करने की भी जिम्मेदारी दी है। आईपीएल-4 के लिए इस साल टीमों को खिलाड़ियों के लिए नए सिरे से बोली लगानी पड़ेगी।

मनोहर ने काउंसिल की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, 'कमिश्नर ललित मोदी के निलंबन के बाद हमने आईपीएल के दैनिक कार्यों के क्रियान्वयन के लिए अमीन को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया है। गावस्कर, शास्त्री और पटौदी इस काम में उनकी मदद करेंगे। बैठक से नदारद रहे मोदी पर कुल 22 आरोप तय किए गए हैं और जवाब दाखिल करने के लिए उन्हें 15 दिनों का समय दिया गया है।'

मनोहर ने कहा कि काउंसिल नहीं चाहती कि आईपीएल के काम में किसी प्रकार की रुकावट आए और यही कारण है कि उसने साफ छवि वाले अमीन को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

उन्होंने कहा कि गावस्कर, शास्त्री और पटौदी आईपीएल-4 के लिए टीमों की संरचना पर अपनी रिपोर्ट गवर्निंग काउंसिल के सामने रखेंगे।

मनोहर ने स्वीकार किया कि बीसीसीआई मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। मनोहर के मुताबिक आयकर विभाग लगातार इन्हीं दस्तावेजों की मांग कर रहा है।

बकौल मनोहर, 'हमें इस बात की जानकारी है कि मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। दस्तावेजों की जांच का काम मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रत्नाकर शेट्टी को सौंपा गया है। आयकर विभाग हमसे लगातार इन दस्तावेजों की मांग कर रहा है लेकिन हम उन्हें ये दस्तावेज मुहैया नहीं करा पा रहे हैं।'

मनोहर की अध्यक्षता में हुई बैठक में मोदी पर लगाए गए आरोपों में वित्तीय अनियमितताओं से लेकर फ्रैंचाइजी की बोली और प्रसारण अधिकार से जुड़े समझौते में हेरा-फेरी की बात शामिल है। इन मामलों में बीसीसीआई की ओर से 34 पेजों का एक आरोप पत्र दिया गया। बैठक में काउंसिल के 12 सदस्य (मोदी और जम्मू एवं कश्मीर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला के अलावा) शामिल हुए। काउंसिल में कुल 14 सदस्य हैं।

इन सदस्यों में आईसीसी के विशेष सलाहकार आईएस बिंद्रा, बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष एमपी पांडोव, अमीन, मीडिया प्रभारी राजीव शुक्ला, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अरुण जेटली, संयुक्त सचिव संजय जगदाले, सचिव एन. श्रीनिवासन, आईपीएल के उपाध्यक्ष निरंजन शाह, शास्त्री, गावस्कर एवं पटौदी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार देर रात मुंबई इंडियंस और चेन्नै सुपर किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल खिताबी मुकाबले के फौरन बाद मोदी को आईपीएल के चेयरमैन और कमिश्नर पद से सस्पेंड कर दिया गया। मनोहर ने ईमेल के जरिए भेजे गए संदेश के माध्यम से निलंबन के साथ ही मोदी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया। बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी देर रात तक मुख्यालय में ही रहे।

कौन हैं चिरायु अमीन?
अमीन गुजरात के प्रमुख उद्योगपति हैं। उनकी दवाई बनाने वाली कंपनी-एलेंबिक ने बड़ौदा में तीन बेहतरीन मैदान बनाए हैं और इसकी देखरेख कर रहे है।

http://navbharattimes.indiatimes.com/criarticleshow/5858864.cms

भारत के खिलाफ जहर उगलते पोस्टर बांट रहे हैं नक्सली
26 Apr 2010, 1420 hrs IST,आईएएनएस 
पटना।। बिहार और नेपाल सीमा पर संदिग्ध नक्सली आपत्तिजनक पोस्टरों के जरिए भारत विरोधी भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस को

सीमांचल क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए संदिग्ध नक्सलियों के पास से ऐसे पोस्टर मिले हैं।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बिहार-नेपाल के सीमांचल इलाकों में नक्सलियों द्वारा भारत विरोधी भावनाओं को भड़काने के प्रयास में विशेष तरह के पोस्टर बांटे जा रहे हैं। कैलेंडर की तरह बने इन पोस्टरों में तिरंगे को अजगर की तरह दिखाते हुए उसके मुंह में नेपाल का नक्शा दिखाया गया है।

इन्हें भी पढ़ें
और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को बताया जा रहा है कि भारत नेपाल की भूमि पर अतिक्रमण कर रहा है। नेपाली भाषा में छपे इस पोस्टर में भारत के खिलाफ संघर्ष का ऐलान किया गया है। भारत और नेपाल की खुली सीमा का लाभ उठाते हुए असामाजिक तत्वों की सक्रियता इन इलाकों में बढ़ रही है।

राज्य के डीजीपी नीलमणि ने भी ऐसे पोस्टरों के मिलने की पुष्टि करते हुए सोमवार को बताया कि पांच दिन पहले मधुबनी जिले के बासोपट्टी इलाके में गिरफ्तार किए गए एक भारतीय और दो नेपाली युवकों के पास से भी पुलिस और सीमा सशस्त्र बल (एसएसबी) के लोगों ने ऐसे पोस्टर बरामद किए थे। उन्होंने कहा कि पुलिस मुख्यालय सीमावर्ती क्षेत्रों पर पैनी नजर रखे हुए है।

भारत से
गडकरी ने कहा, 'गुजरात दंगे दुर्भाग्यपूर्ण थे लेकिन जब अन्य राज्यों में दंगे हुए तो वहां की सरकार और मुख्यमंत्रियों पर आरोप क्यों नहीं लगाया जाता?'
टिप्पणियां: पढ़ें (1) | लिखें
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने टेलीफोन टैपिंग मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने से साफ इनकार कर दिया है।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
दिल्ली के मायापुरी इलाके में कबाड़ से हुए रेडिएशन की वजह से राजेन्द्र बीमार पड़ गए थे और पिछले 13 दिनों से एम्स में भर्ती थे।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
सरकार ने संसद को बताया कि नौसेना को मिलने वाली स्कॉर्पियन पनडुब्बी में तीन वर्ष का विलंब है और इसका नौसेना की ताकत पर प्रभाव पड़ेगा।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
सपा विधायक विजय मिश्र के खिलाफ भदोही एवं आस-पास के इलाकों में चल रहे शराब के अवैध कारोबार में शामिल होने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
मनमोहन ने करजई से वार्ता की और तथाकथित उदार तालिबान से वार्ता की योजना पर भारत की चिंता से अवगत कराया।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
राष्ट्रपति का आगामी 11 मई को होने वाला भोपाल दौरा रद्द हो गया है। उस दिन वे यहां विधान सभा के विशेष सत्र को संबोधित करने वाली थीं।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
फोन टैपिंग से जुड़े विवाद पर केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम के बयान पर विपक्ष ने असंतोष जताते हुए कहा है कि इस मामले पर पीएम को उत्तर देना चाहिए था।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
सीबीआई निदेशक अश्विनी कुमार ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में विमान से हथियार गिराने का सच जल्दी ही सामने आ जाएगा।
टिप्पणियां: पढ़ें (0) | लिखें
राजस्थान की राज्यपाल प्रभा राव का सोमवार को दिल्ली में निधन हो गया। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी।
टिप्पणियां: पढ़ें (1) | लिखें
सांकेतिक शब्द "अंबेडकर" वाली प्रविष्टियाँ
http://chitthajagat.in/?shabd=%E0%A4%85%E0%A4%82%E0%A4%AC%E0%A5%87%E0%A4%A1%E0%A4%95%E0%A4%B0
इस पृष्ट की बौछार के उपभोग के लिए
हरी घण्टी हरी घण्टी दबाएँ सूचक सूची में जोड़ें।

शब्द "अंबेडकर" से सम्बन्धित सांकेतिक शब्द
अंबेडकर, अंबेडकरवादी, अंबेडकर के,
  1 से 30 तक कुल 30 
Loading
15-4-2010 को DABWALI-NEWS... पर Dr SUKHPAL"SAWANT KHERA"
अंबेडकर नगर लखनऊ अंबेडकर नगर में दलितों के जिस मसीहा की जयंती पर राजनीतिक घमासान मचा था, उसमें दोनों ही पक्ष अपने-अपने रुख से टस से मस नहीं हुए। माया सरकार ...समाज
चिट्ठा
Loading
14-4-2010 को अजय वार्ता... पर Ajay Tripathi
भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की 119वीं जयंती में उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन मजबूत करने में लगी कांग्रेस और बसपा एक दूसरे पर बरसे। कांग्रेस के महासचिव राहुल ...समाज
चिट्ठाकार
Loading
12-4-2010 को संसदनामा... पर मुंहफट
(sansadji.com) यूपी के अंबेडकर नगर जिले में दो दिन पहले से ही कांग्रेस-बसपा में कश्मकश तेज एसपीजी दस्ते के आईजी ने राहुल के रैली स्थल का कांग्रेस सांसद संग जायजा लिया माहौल ...घरबार
चिट्ठा
Loading
बाबासाहब अम्‍बेडकर और महात्‍मा गांधी सिर्फ दो व्‍यक्ति नहीं, दो 'स्‍कूल' हैं, दो वैचारिक केन्‍द्र हैं, दो संस्‍थाएं हैं। दोनों आधुनिक भारत के सर्वाधिक विवादास्‍पद चरित्रों ...
चिट्ठा
Loading
9-2-2010 को अदालत... पर लोकेश Lokesh
सुप्रीम कोर्ट ने अंबेडकर पार्क मामले पर सुनवाई करते हुए 9 फरवरी को इसके निर्माण पर रोक बरकरार रखने का फैसला सुनाया। हालांकि, कोर्ट ने पार्को में देख-रेख के ...समाज
चिट्ठा
Loading
6-12-2009 को जंतर-मंतर... पर Shesh Narain Singh
शेष नारायण सिंह डा.अंबेडकर के ५३वे निर्वाण दिवस के मौके पर उनको याद किया जाएगा. इस अवसर पर ज़रूरी है कि उनकी सोच और दर्शन के सबसे अहम पहलू पर गौर किया जाए. ...
चिट्ठा
Loading
1-12-2009 को अदालत... पर लोकेश Lokesh
सुप्रीमकोर्ट ने 1 दिसंबर को उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित 2600 करोड़ रुपये वाले अंबेडकर स्मारक स्थल के रखरखाव और सफाई कराने के मामले में राज्य की मायावती ...समाज
चिट्ठा
Loading
1-12-2009 को RAJNITI SAMACHAR... पर RAJNITI SAMACHAR
सुप्रीम कोर्ट ने अंबेडकर पार्क मसले पर यूपी सरकार द्वारा की गई अपील को खारिज कर दी है. इस मामले पर अब अलगी सुनवाई 19 जनवरी को होगी.मायावती प्रत्‍येक साल 6 दिसंबर ...समाचार
चिट्ठा
Loading
शेष नारायण सिंह _(क्या मायावती जाति के विनाश के ऐतिहासिक कार्यभार को पूरा करने का बीड़ा उठाएंगी। पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार और समाजवाद के अध्येता शेष नारायण सिंह के ...समाज
चिट्ठा
Loading
10-11-2009 को जंतर-मंतर... पर Shesh Narain Singh
पिछली सदी के सामाजिक और राजनीतिक दर्शन के जानकारों में डा. बीआर अंबेडकर का नाम बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है। महात्मा गांधी के समकालीन रहे अंबेडकर ने अपने ...
चिट्ठा
Loading
31-10-2009 को sampoornkranti... पर Mission Mithila
अनसूचित जाति (खटिक) के कर्मठ समाजसेवी डॉ. गंगाराम निर्वाण का निधन ३० अगस्त २००९ को ९० वर्ष की आयु में हो गया । जीवट व्यक्‍तित्व के धनी और खटीकों को राजनीति में ...
चिट्ठा
Loading
31-10-2009 को Samay Darpan... पर Samay Darpan
अनसूचित जाति (खटिक) के कर्मठ समाजसेवी डॉ. गंगाराम निर्वाण का निधन ३० अगस्त २००९ को ९० वर्ष की आयु में हो गया । जीवट व्यक्‍तित्व के धनी और खटीकों को राजनीति में ...
चिट्ठाकार
Loading
14-8-2009 को रचनाएँ... पर chirag
चिराग़ जैन गुदड़ी के लाल ने दिखाया था कमाल देखो सारी दुविधाओं का निदान ले के आया था परेशानी, दुख और ग़रीबी में जो जन्मा था वही भारती का स्वाभिमान ले के आया था ...कला
चिट्ठाकार
Loading
15-4-2009 को News in Hindi... पर IANS
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उन बयानों को सिरे से खारिज कर दिया है, जिनमें आरोप लगाया गया था कि कांग्रेस ने दलित नेता भीम राव अंबेडकर के योगदान को पर्याप्त ...समाचार
चिट्ठा
Loading
15-4-2009 को News in Hindi... पर IANS
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी ने मंगलवार को कांग्रेस पर दलितों के मसीहा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ...समाचार
चिट्ठा
Loading
14-4-2009 को BJP SC Morcha... पर Shant Prakash
अंबेडकर के साथ न्याय नहीं किया कांग्रेस ने Apr 14, 06:07 pm नई दिल्ली। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी ने डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर ...
चिट्ठा
Loading
14-4-2009 को युवा जोश !... पर ARVI'nd
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी ने एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है. 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह ...
चिट्ठा
Loading
23-2-2009 को SAMACHAR AAJ TAK... पर SAMACHAR AAJ TAK
शिवाजी महाराज और डॉक्टर बाबा साहेब अंबेडकर की तस्वीरों के साथ अपमानजनक व्यवहार से रविवार को गुजरात राज्य के सूरत महानगर केनवागाम क्षेत्र में तनाव हो गया। ...
चिट्ठा
Loading
28-1-2009 को जनचेतना... पर Sankalp
किसी भी सिद्धान्‍त की एकमात्र प्रासंगिकता सामाजिक व्‍यवहार का पथ-प्रदर्शन करने में निहित होती है। किसी भी सामजिक चिन्‍तक का चिन्‍तन वैज्ञानिक और इतिहास-सम्‍मत ...समाज
चिट्ठा
Loading
23-1-2009 को News in Hindi... पर IANS
उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में अज्ञात लोगों द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति क्षतिग्रस्त कर दिए जाने के बाद क्षेत्र में तनाव का वातावरण पैदा हो गया ...समाचार
चिट्ठा
Loading
12-12-2008 को News in Hindi... पर IANS
उत्तरप्रदेश के मऊ जिले में गुरुवार देर रात कुछ अज्ञात शरारती तत्वों ने डॉ.भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना से स्थानीय लोगों में आक्रोश ...समाचार
चिट्ठा
Loading
डॉ अंबेडकर उन राष्ट्रीय महान पुरूषों में से थे जिन्होंने राष्ट्रीय एकात्मता, भारतीयता, प्रखर राष्ट्रभक्ति तथा भारतीय जनमानस को आगे बढने की प्रेरणा दी। कम्युनिस्टों ...समाचार
चिट्ठाकार
Loading
ज्ञानपुर (भदोही), १२ अगस्त- औराई थाना क्षेत्र के उगापुर-समधा मार्ग पर स्थित हड़हा की भूमि पर अंबेडकर प्रतिमा को लेकर चल रहा मामला थम नहीं रहा है। गत शुक्रवार ...समाचार
चिट्ठा
Loading
हर वर्ष की तरह इस वर्ष्‍ भी हिन्‍दी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठयक्रम के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के सभी विद्यार्थियों ने मिलकर अपने अंतिम वर्ष के सभी वरिष्‍ठ ...समाचार
चिट्ठा
Loading
हिंदू धर्म के आदर्श माने जाने वाले भगवान श्री राम के जन्म के रूप में आज रामनवमी मनाते हैं इस दिन, वहीं दूसरी ओर संविधान के आधार स्तंभ स्व.डा.बाबा साहब अम्बेडकर ...समाचार
चिट्ठा
Loading
अंबेडकर जयंती पर अवकाश की घोषणा केन्द्र सरकार ने 1881 के नेगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 में प्रदत्त अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए डॉ0 बी.आर. ...इलाकाई
चिट्ठा
Loading
अब हम उन विचारों की तह में जाते हैं जिसे आज के अंग्रेजी भक्त अपना सैद्धांतिक आधार बनाए हुए हैं। देखते हैं कि जातियों के पैदा होने के बारे में अंबेडकर के विचार ...समाज
चिट्ठा
Loading
11-7-2007 को कस्‍बा qasba... पर ravish kumar
दिल्ली विश्वविद्यालय का एक कालेज है हिंदू कालेज। वहां इतिहास के एक लेक्चरर हैं रतन लाल। मेरे मित्र भी। रतन दलित आत्मविश्वास और सवर्ण समझ के बीच पुल बनाने ...समाचार
चिट्ठा
Loading
डॉ. अंबेडकर उन राष्ट्रीय महान पुरूषों में से थे जिन्होंने राष्ट्रीय एकात्मता, भारतीयता, प्रखर राष्ट्रभक्ति तथा भारतीय जनमानस को आगे बढने की प्रेरणा दी। कम्युनिस्टों ...समाचार
चिट्ठाकार
Loading
मसीहा, दलित उन्नायक, दलित मुक्ति के अग्रदूत, डॉक्टर साहेब, बाबा साहेब. ऐसी कितनी ही संज्ञाओं से बाबा साहेब अंबेडकर को याद किया जाता है. भारत में दलित मुक्ति ...समाचार
जांच अधिकारी को कोर्ट की नोटिस
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आपरेशन दुर्योधन के तहत टीवी चैनल पर दिखाए गए स्टिंग मामले की जांच कर रहे अधिकारी को दिल्ली की तीसहजारी कोर्ट ने पांच जुलाई को अदालत में हाजिर होने के लिए नोटिस जारी किया है। पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने से संबंधित इस...
कटौती प्रस्ताव गिरेगा, सरकार नहीं
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद में मंगलवार को विपक्ष द्वारा लाए जाने वाले कटौती प्रस्ताव पर विपक्ष की एकजुटता बिखरती देख सरकार के हौसले बुलंद हैं। वह अपनी जीत को लेकर भी निश्िचत है। इसकी एक झलक संसदीय कार्यमंत्री पवन बंसल के सोमवार को आए बयान में...
दिल्ली: निर्माणाधीन इमारत ढहने से तीन मरे
नई दिल्ली। उत्तर पश्चिम दिल्ली में एक निर्माणाधीन भवन के ढह जाने के कारण 25 वर्षीय महिला और उसकी दो बेटियों की मौत हो गई। इनमें से एक बच्ची केवल छह महीने की थी। अग्निशमन अधिकारी ने सोमवार को बताया कि सोमवार सुबह दो व्यक्तियों को मलबे के...
देहरादून [जागरण संवाददाता]। महाकुंभ में आए आसाराम बापू स्कूल आगरा के दो बच्चे रविवार को गंगा में बह गए। एक बच्चे का शव बरामद कर लिया गया है। दूसरे की देर रात तक तलाश जारी थी। पुलिस के अनुसार आगरा के आसाराम बापू स्कूल के 70 बच्चों का एक...
असम में तूफान से 5 की मौत
गुवाहाटी। असम में शनिवार रात विनाशकारी तूफान की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई और करीब 100 घायल हो गए। तूफान की वजह से 4,000 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि शनिवार रात में आए तूफान से...
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी के जनपथ स्थित वेस्टर्न कोर्ट गेस्ट हाउस में ठहरीं राज्यसभा सदस्य नाजनीन फारूकी के दो मोबाइल फोन चोरी के आरोप में पुलिस रूम के सर्विस ब्वाय को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम हंसराज [24] है। उसके कब्जे...
स्वयंभू बाबा के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को यहां की एक अदालत में स्वयंभू बाबा शिव मूरत द्विवेदी के खिलाफ जिस्मफरोशी के रैकेट के मामले में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। इसमें यह आरोप लगाया गया है कि द्विवेदी ने इस अवैध कारोबार के जरिए करोड़ों रुपये मूल्य की...
रुचिका गिरोत्रा मामले में राठौड़ के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग करने वाले याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट से दफा 305 के तहत कार्यवाही की मांग की है। याचिकाकर्ता वकील रंजन लखनपाल ने कोर्ट में सोमवार को जवाब फाइल कर मांग की कि राठौड़ पर बच्चे को आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में सजा दी जाए। इस मामले में अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी।
लश्कर के दो आतंकी ढेर, दो जवान शहीद
पठानकोट [श्याम लाल]। भारत-पाकिस्तान की सीमा पर बसे गुरदासपुर जिले के पठानकोट तहसील के गांव रतड़वां में पंजाब पुलिस ने रविवार सुबह मुठभेड़ में दो पाकिस्तानी आतंकी ढेर कर दिए। मारे गए आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के बताए जा रहे हैं। मुठभेड़ में दो पुलिसकर्मी...
बिहार में नक्सलियों ने 2 सरकारी भवन उड़ाए
पटना। केंद्रीय गृहमंत्री पी़ चिदंबरम के बिहार दौरे के ऐन पहले नक्सलियों ने मुंगेर जिले के धरहरा थाना क्षेत्र में शनिवार के तड़के एक स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन समेत दो सरकारी भवनों को विस्फोट से उड़ा दिया। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं...
जम्मू कश्मीर में 2 आतंकी ढेर
जम्मू। जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकी मारे गए। डोडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभात सिंह ने बताया कि एक आतंकी शुक्रवार रात और दूसरा शनिवार सुबह मारा गया। उन्होंने बताया कि...
नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा [जेईई] के प्रश्न पत्रों में हुई गलतियों को जल्दी सुधारा जाएगा। ज्वाइंट एडमीशन बोर्ड ने इस बारे में काम शुरु कर दिया है। आईआईटी चेन्नई के निदेशक एम.एस. अनंत ने मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल...
सात केंद्रीय विवि की संयुक्त प्रवेश परीक्षा
नई दिल्ली। देश में शिक्षा के क्षेत्र में एक और बड़े बदलाव के तहत सात केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने अब संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया है। इनमें जम्मू-कश्मीर, झारखंड, बिहार, राजस्थान, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के केंद्रीय...
नई दिल्ली [आशुतोष झा]। बढ़ती जनसंख्या के बोझ तले दब रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को व्यवस्थित करने के लिए ढ़ाई दशक पहले गठित एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की दक्षता सवालों के घेरे में है। दरअसल आर्थिक गतिविधियों को दिल्ली से बाहर ले जाने और दिल्ली आने...
अपना सपना मनी मनी

नियमित रूप से पोर्टफोलियो समीक्षा से बढ़ाएं रिटर्न
23 Apr, 2010, 1633 hrs IST

जरूरत के मुताबिक आपको अपनी संपत्ति की चाल बदलने की जरूरत होती है। अपने पोर्टफोलियो पर बारीक नजर रखकर आप रिटर्न को बढ़ा सकते हैं...

अब तोहफों पर टैक्स चुकाने के लिए रहें तैयार
14 Apr, 2010, 1611 hrs IST

सीबीडीटी ने 50,000 रुपए से ज्यादा के उपहारों के लिए वैल्यूएशन से जुड़े नियमों को अधिसूचित कर दिया है, जो 1 अक्टूबर 2009 से प्रभावी होंगे...

आईसीआईसीआई बैंक का होम लोन हुआ सस्ता
23 Apr, 2010, 1014 hrs IST

पुरानी स्कीम की बहाली के तहत बैंक ने दो साल के लिए फिर से 8.25 फीसदी की दर पर होम लोन मुहैया कराने का ऑफर पेश किया है...




...ये है टैक्स-फ्री इनकम?
2 Aug, 2009, 1916 hrs IST

कई इनकम हैं जो आयकर के दायरे में नहीं आती हैं...



सेविंग/इन्वेस्टमेंट

और >

टैक्स

और >

लोन/क्रेडिट कार्ड

और >

टैक्स हेल्प लाइन

और >

ET Personal Finance Tool



ब्रोकर की सलाह

और >>


मेट्रो न्यूज़

और >>


लाइफस्टाइल

और >>


ethindi.com की पाठशाला

और >>


शो बिज न्यूज

और >>




Scrip CMP(Rs.) Chg%  
GKW 668.4 + 41.0 NewsChart
Ansal Hsng 77.4 + 28.3 NewsChart
ParekhPlatnm 7.5 + 22.1 NewsChart
MalwaCottSpg 51.2 + 21.6 NewsChart
Binani Inds 139.8 + 21.0 NewsChart
Sakuma Expo 16.8 + 20.1 NewsChart
Enkei Castal 108.9 + 20.1 NewsChart
Indian Bank 219.8 + 17.4 NewsChart
Sasken Commu 223.1 + 16.6 NewsChart
Edserv Soft 234.0 + 15.3 NewsChart


स्पेशल्स
भविष्यफलः 24 अप्रैल, 10
भविष्यफलः 24 अप्रैल, 10
जानिए, आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन....

टैक्स के टिप्स | क्रेडिट कार्ड का फंडा

और >>

ऑटो मेनिया
ह्युंदै i-20 के नए वैरिएंट्स
ह्युंदै i-20 के नए वैरिएंट्स
ह्युंदई ने आई20 के दो नए वैरिएंट बाजार में उतारे हैं...

और >>

वाह जिंदगी!
हेल्थ एटीकेट से अनजान
हेल्थ एटीकेट से अनजान
पढ़े- लिखे लोग भी हेल्थ से जुड़े जरूरी एटीकेट से अनजान...

और >>

शॉप
Bar Accessories 10% Off
Apple Ipod - Shuffle 40% ऑफ

और >>

ट्रैवल: होटेल्स
नैनीताल Rs 731
जयपुर Rs 1100

और >>

मोबाइल 58888
World Music Zone
Cool Tips @ Re 1

और >>

हॉट लिंक


No comments:

मैं नास्तिक क्यों हूं# Necessity of Atheism#!Genetics Bharat Teertha

হে মোর চিত্ত, Prey for Humanity!

मनुस्मृति नस्ली राजकाज राजनीति में OBC Trump Card और जयभीम कामरेड

Gorkhaland again?আত্মঘাতী বাঙালি আবার বিভাজন বিপর্যয়ের মুখোমুখি!

हिंदुत्व की राजनीति का मुकाबला हिंदुत्व की राजनीति से नहीं किया जा सकता।

In conversation with Palash Biswas

Palash Biswas On Unique Identity No1.mpg

Save the Universities!

RSS might replace Gandhi with Ambedkar on currency notes!

जैसे जर्मनी में सिर्फ हिटलर को बोलने की आजादी थी,आज सिर्फ मंकी बातों की आजादी है।

#BEEFGATEঅন্ধকার বৃত্তান্তঃ হত্যার রাজনীতি

अलविदा पत्रकारिता,अब कोई प्रतिक्रिया नहीं! पलाश विश्वास

ভালোবাসার মুখ,প্রতিবাদের মুখ মন্দাক্রান্তার পাশে আছি,যে মেয়েটি আজও লিখতে পারছেঃ আমাক ধর্ষণ করবে?

Palash Biswas on BAMCEF UNIFICATION!

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS ON NEPALI SENTIMENT, GORKHALAND, KUMAON AND GARHWAL ETC.and BAMCEF UNIFICATION! Published on Mar 19, 2013 The Himalayan Voice Cambridge, Massachusetts United States of America

BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Imminent Massive earthquake in the Himalayas

Palash Biswas on Citizenship Amendment Act

Mr. PALASH BISWAS DELIVERING SPEECH AT BAMCEF PROGRAM AT NAGPUR ON 17 & 18 SEPTEMBER 2003 Sub:- CITIZENSHIP AMENDMENT ACT 2003 http://youtu.be/zGDfsLzxTXo

Tweet Please

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS BLASTS INDIANS THAT CLAIM BUDDHA WAS BORN IN INDIA

THE HIMALAYAN TALK: INDIAN GOVERNMENT FOOD SECURITY PROGRAM RISKIER

http://youtu.be/NrcmNEjaN8c The government of India has announced food security program ahead of elections in 2014. We discussed the issue with Palash Biswas in Kolkata today. http://youtu.be/NrcmNEjaN8c Ahead of Elections, India's Cabinet Approves Food Security Program ______________________________________________________ By JIM YARDLEY http://india.blogs.nytimes.com/2013/07/04/indias-cabinet-passes-food-security-law/

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS TALKS AGAINST CASTEIST HEGEMONY IN SOUTH ASIA

THE HIMALAYAN VOICE: PALASH BISWAS DISCUSSES RAM MANDIR

Published on 10 Apr 2013 Palash Biswas spoke to us from Kolkota and shared his views on Visho Hindu Parashid's programme from tomorrow ( April 11, 2013) to build Ram Mandir in disputed Ayodhya. http://www.youtube.com/watch?v=77cZuBunAGk

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS LASHES OUT KATHMANDU INT'L 'MULVASI' CONFERENCE

अहिले भर्खर कोलकता भारतमा हामीले पलाश विश्वाससंग काठमाडौँमा आज भै रहेको अन्तर्राष्ट्रिय मूलवासी सम्मेलनको बारेमा कुराकानी गर्यौ । उहाले भन्नु भयो सो सम्मेलन 'नेपालको आदिवासी जनजातिहरुको आन्दोलनलाई कम्जोर बनाउने षडयन्त्र हो।' http://youtu.be/j8GXlmSBbbk

THE HIMALAYAN DISASTER: TRANSNATIONAL DISASTER MANAGEMENT MECHANISM A MUST

We talked with Palash Biswas, an editor for Indian Express in Kolkata today also. He urged that there must a transnational disaster management mechanism to avert such scale disaster in the Himalayas. http://youtu.be/7IzWUpRECJM

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS CRITICAL OF BAMCEF LEADERSHIP

[Palash Biswas, one of the BAMCEF leaders and editors for Indian Express spoke to us from Kolkata today and criticized BAMCEF leadership in New Delhi, which according to him, is messing up with Nepalese indigenous peoples also. He also flayed MP Jay Narayan Prasad Nishad, who recently offered a Puja in his New Delhi home for Narendra Modi's victory in 2014.]

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS CRITICIZES GOVT FOR WORLD`S BIGGEST BLACK OUT

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS CRITICIZES GOVT FOR WORLD`S BIGGEST BLACK OUT

THE HIMALAYAN TALK: PALSH BISWAS FLAYS SOUTH ASIAN GOVERNM

Palash Biswas, lashed out those 1% people in the government in New Delhi for failure of delivery and creating hosts of problems everywhere in South Asia. http://youtu.be/lD2_V7CB2Is

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS LASHES OUT KATHMANDU INT'L 'MULVASI' CONFERENCE

अहिले भर्खर कोलकता भारतमा हामीले पलाश विश्वाससंग काठमाडौँमा आज भै रहेको अन्तर्राष्ट्रिय मूलवासी सम्मेलनको बारेमा कुराकानी गर्यौ । उहाले भन्नु भयो सो सम्मेलन 'नेपालको आदिवासी जनजातिहरुको आन्दोलनलाई कम्जोर बनाउने षडयन्त्र हो।' http://youtu.be/j8GXlmSBbbk