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Wednesday, May 26, 2010

Fwd: Complete Debate on Caste Census By Yogendra Yadav, Dilip Mandal and Others (Part- 2)....read, write, comment and participate.



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From: Nikhil Anand <nikhil.anand20@gmail.com>
Date: 2010/5/26
Subject: Complete Debate on Caste Census By Yogendra Yadav, Dilip Mandal and Others (Part- 2)....read, write, comment and participate.
To: Satish Deshpande <sdeshpande7@gmail.com>, Dilip Mandal <dilipcmandal@gmail.com>, Yogendra Yadav <yogendra.yadav3@gmail.com>, Ashutosh IBN7 <ashutosh@network18online.com>, Janhit Abhiyan <janhitabhiyan@gmail.com>, Urmilesh Urmil <urmilesh.urmil@yahoo.co.in>, Anil Chamadia <namwale@gmail.com>, Surendra Mohan <surendramohan1@gmail.com>, Rajendra Yadav <editorhans@gmail.com>, GangaSahay Meena <gsmeena.jnu@gmail.com>, Harimohan Mishra <harimohan.mishra@gmail.com>, Jugnu Shardeya <jshardeya@gmail.com>, "V.T. Rajshekhar" <dalitvoice@rediffmail.com>, "D.Ram" <d.ram@rediffmail.com>, Raj Kishore <raajkishore@gmail.com>, Aroundhati Roy <perhaps@vsnl.net>, Nikhil Dey <nikhildey@gmail.com>, Aruna Ray <arunaray@gmail.com>, Arvind Mohan <arvindmohan2000@yahoo.com>, "H.L.Dusadh BahujanDiversityMission" <hl.dusadh@gmail.com>, ChandraBhan Prasad <pioneercbp@yahoo.com>, Udit Raj IndianJusticeParty <dr.uditraj@gmail.com>, Aflatoon Swati <aflatoon@gmail.com>, Satyendra Ranjan <satyendra.ranjan@gmail.com>, Shyamlal Yadav <shyamlal.yadav@intoday.com>, Pramod Ranjan <pramodrnjn@gmail.com>, Avinash Das <avinashonly@gmail.com>, Palash Biswas <palashbiswaskl@gmail.com>, Vara Vara Rao <varavararao@yahoo.com>, Nikhil Anand <nikhil.anand20@gmail.com>, Father Tom Perumalil <tomperu@gmail.com>, John Dayal <john.dayal@gmail.com>, Catholic Union <catholicunion@gmail.com>, Rajiv Joseph <rajeev.joseph.delhi@gmail.com>, RakhalCBesra <rakhalbesra@gmail.com>, Drigesh <drigesh@gmail.com>, Digvijay Singh Cong <dvs28247@yahoo.com>, "Dr. Anand PMCH" <akganand99@gmail.com>, Dharmendra Singh <dharmendra188@gmail.com>, Benil Biswas <sweetbinu4u@gmail.com>, Mrityunjay Prabhakar <mrityunjay.prabhakar@gmail.com>, Umraosingh Jatav <jatavumraosinghwetelo@gmail.com>, Ratan Lal HinduCollege <lalratan72@gmail.com>, "Dr. Rajesh Paswan" <paswan_rajesh@yahoo.co.in>, Jai Shankar Gupta <jaishankargupta@gmail.com>, Kavindra Sachan Sahara TV <kavindrasachan@gmail.com>, Jaishankar Gupta <jaishankargupta@lokmat.com>, Aakash CNN-IBN <aakash.kumar@network18online.com>, "Dr. Suraj Deo Singh PatnaUniversity" <drsurajdsingh@gmail.com>, "Dr. Anil kumar Ex. 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जनगणना-2011 में सभी जातियों-समुदायों की गिनती के पक्ष में हम क्यों हैं

 

प्रो.डी. प्रेमपतिमस्तराम कपूरराजकिशोरउर्मिलेशप्रो. चमनलालनागेन्दर शर्माजयशंकर गुप्ताडा. निशात कैसरश्रीकांत और दिलीप मंडल द्वारा जारी आलेख


देश में 80 साल बाद एक बार फिर से जाति-आधारित जनगणना की संभावना बन रही है। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की अंतिम बैठकों में जनगणना में अनुसूचित जाति-जनजाति और धार्मिक समुदायों की तरह अन्य जातियों की भी गणना किए जाने की पुरजोर ढंग से मांग उठी। बहस के दौरान इस पर सदन में लगभग सर्वानुमति सी बन गईजिसकी सरकार ने कल्पना तक नहीं की थी। सभी प्रमुख दलों के सांसदों ने माना कि जाति भारतीय समाज की एक ऐसी सच्चाई हैजिससे भागकर या नजरें चुराकर जातिवाद जैसी बुराई का खात्मा नहीं किया जा सकता है। सामाजिक न्यायएफर्मेटिव एक्शन और सामाजिक समरसता के लिए जाति-समुदायों से जुड़े ठोस आंकड़ों और सही कार्यक्रमों की जरुरत है। यह तभी संभव होगाजब जनगणना के दौरान जातियों की स्थिति के सही और अद्यतन आंकड़े सामने आएं। 
पता नहीं क्योंससंद और उसके बाहर सरकार दरा इस बाबत दिए सकारात्मक आश्वासन और संकेतों के बाद कुछ लोगोंसमूहों और मीडिया के एक हिस्से में जाति-आधारित जनगणना की धारणा का विरोध शुरू हो गया। हम ऐसे लोगों और समूहों के विरोध-आलोचना का निरादर नहीं करते। लोकतंत्र में सबको अपनी आवाज रखने का अधिकार है। पर ऐसे मसलों पर सार्थक बहस होनी चाहिएठोस तर्क आने चाहिए। किसी संभावित प्रक्रिया के बारे में जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने और फतवे देने का सिलसिला हमारे लोकतंत्र को मजबूत नहीं करेगा। सरकार पर एकतरफा ढंग से दबाव बनाने की ऐसी कोशिश जनता के व्यापक हिस्से और संसद में उभरी सर्वानुमति का भी निषेध करती है। बहरहालहम जाति-आधारित जनगणना पर हर बहस के लिए तैयार हैं। अब तक उठे सवालों की रोशनी में जाति-गणना से जुड़े कुछ उलझे सवालों पर हम संक्षेप में अपनी बात रख रहे हैं-


1-
जनगणना में अनुसूचित जाति-जनजाति और धार्मिक-समूहों की गिनती हमेशा से होती आ रही है। सन 1931 और उससे पहले की जनगणनाओं में हर जाति-समुदाय की गिनती होती थी। सन 1941 में दूसरे विश्वयुद्ध के चलते भारतीय जनगणना व्यापक पैमाने पर नहीं कराई जा सकी और इस तरह जातियों की व्यापक-गणना का सिलसिला टूट गया। आजादी के बाद भारत सरकार ने तय किया कि अनुसूजित जाति-जनजाति के अलावा अन्य जातियों की गणना न कराई जाए। पिछली जनगणना में भी ऐसा ही हुआसिर्फ एससी-एसटी और प्रमुख धार्मिक समुदायों की गणना की गई थी। पर इसके लिए कोई ठोस तर्क नहीं दिया गया कि अनुसूचित जाति-जनजाति और धार्मिक समूहों की गणना के साथ अन्य जातियों की गिनती कराने में क्या समस्या है।़ हमें लगता है कि आज संसद में बनी व्यापक सहमति के बाद वह वक्त आ गया हैजब जनगणना के दौरान फिर से सभी जातियों-समुदायों की गिनती कराई जाए। सिर्फ ओबीसी नहींअन्य सभी समुदायों को भी इस गणना में शामिल किया जाय। भारतीय समाज के समाजशास्त्रीय-नृतत्वशास्त्रीय अध्ययन के सिलसिले में भी जनगणना से उभरी सूचनाएं बेहद कारगर और मददगार साबित होंगी।


2-
समाज को बेहतरसामाजिक-आर्थिक रूप से उन्नत और खुशहाल बनाने के लिए शासन की तरफ से सामाजिक न्यायसमरसता और एफर्मेटिव-एक्शन की जरूरत पर लगातार बल दिया जा रहा है। ऐसे में सामाजिक समूहोंजातियों और विभिन्न समुदायों के बारे में अद्यतन आंकड़े और अन्य सूचनाएं भी जरूरी हैं। जातियों की स्थिति को भुलाने या उनके मौजूदा सामाजिक-अस्तित्व को इंकार करने से किसी मसले का समाधान नहीं होने वाला है। 


3-
कुछेक लोगों और टिप्पणीकारों ने आशंका प्रकट की है कि जाति-गणना से समाज में जातिवाद और समुदायों के बीच परस्पर विद्वेष बढ़ जाएगा। यह आशंका इसलिए निराधार है कि अब तक अनुसूचित जाति-जनजाति और धार्मिक समूहों की गिनती होती आ रही हैपर इस वजह से देश के किसी भी कोने में जातिगत-विद्वेष या धार्मिक-संाप्रदायिक दंगे भड़कने का कोई मामला सामने नहीं आया। जातिवाद और सांप्रदायिक दंगों के लिए अन्य कारण और कारक जिम्मेदार रहे हैं,जिसकी समाजशास्त्रियोंमीडिया और अन्य संस्थानों से जुड़े विशेषज्ञों ने लगातार शिनाख्त की है।


4-
जनगणना की प्रक्रिया और पद्धति पर सवाल उठाते हुए कुछेक क्षेत्रों में सवाल उठाए गए हैं कि आमतौर पर जनगणना में शिक्षक भाग लेते हैं। ऐसे में वे जाति की गणना में गलतियां कर सकते हैं। यह बेहद लचर तर्क है। जनगणना में आमतौर पर जो शिक्षक भाग लेते हैंवे स्थानीय होते हैं। जाति-समाज के बारे में उनसे बेहतर कौन जानेगा।

 
5- 
कुछेक टिप्पणीकारों ने यह तक कह दिया कि दुनिया के किसी भी विकसित या विकासशील देश में जातिसमुदायनस्ल या सामाजिक-धार्मिक समूहों की गणना नहीं की जाती। अब इस अज्ञानता पर क्या कहें।़ पहली बात तो यह कि भारत जैसी जाति-व्यवस्था दुनिया के अन्य विकसित देशों में नहीं है। पर अलग-अलग ढंग के सामाजिक-समूहएथनिक-ग्रुप और धार्मिक-भाषायी आधार पर बने जातीय-समूह दुनिया भर में हैं। ज्यादातर देशों की जनगणना में बाकायदा उनकी गिनती की जाती है। अमेरिका की जनगणना में अश्वेतहिस्पैनिकनैटिव इंडियन और एशियन जैसे समूहों की गणना की जाती है। विकास कार्यक्रमों के लिए इन आंकड़ों का इस्तेमाल भी किया  जाता है। यूरोप के भी अनेक देशों में ऐसा होता है। 


6-
एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि जनगणना तो अब शुरू हो गई हैऐसे में जाति की गणना इस बार संभव नहीं हो सकेगी। मीडिया के एक हिस्से में भी इस तरह की बातें कही गईं। पर इस तरह के तर्क जनगणना सम्बन्धी बुनियादी सूचना के अभाव में या लोगों के बीच भ्रम फैलाने के मकसद से दिए जा रहे हैं। जनगणना-कार्यक्रम के मौजूदा दौर में अभी मकानों-भवनों आदि के बारे में सूचना एकत्र की जा रही है। आबादी के स्वरूप और संख्या आदि की गणना तो अगले साल यानी 2011 के पहले तिमाही में पूरी की जानी है। इसके लिए फरवरी-मार्च के बीच का समय तय किया गया है। ऐसे में जाति-गणना की तैयारी के लिए अभी पर्याप्त वक्त है। 

7-जनगणना में अनुसूचित जाति-जनजाति और धार्मिक समुदायों की गणना पहले से होती आ रही है। इस बार से अन्य सभी जातियोंसमुदायों और धार्मिक समूहों की गणना हो। इससे जरूरी आंकड़े सामने आएंगे। इन सूचनाओं से समाज को बेहतरसंतुलित और समरस बनाने के प्रयासों को मदद मिलेगी।

 

अफलातून:

मित्रो ,

साथी दिलीप , जयशंकर  ,राजकिशोरजी से सहमत हूँ .

विस्तार से फुरसत मिलते ही लिखूंगा

सप्रेम ,

अफलातून

 

 

दिलीप मंडल:

 

 

"Political scientists Yogendra Yadav and Satish Deshpande say that a colonial caste based census where all castes, including the Hindu "upper castes" are counted and ranked is neither feasible nor desirable. What we need is to count OBCs in the same manner as we count SCs and STs. We need to count Socially and Educationally Backward Classes (SEBCs) in order to get an accurate picture of their actual number. We are thus not counting all castes, but only backward communities. When reservations for OBCs have been provided for at the Union and state levels, surely a census is essential to find out what the actual hard numbers are and whether the quotas are accurate."

 

This is from the blog of Sagarika Ghose, senior editor, cnn-ibn. pl check the link- http://ibnlive.in.com/blogs/sagarikaghose/223/61797/caste-off-those-blinkers.html

 

This is not  the stated position of Satish Deshpande. Is this a case of "manufacturing consent" ( Edward S. Herman and Noam Chomsky)? or pollution of "public sphare"(Habermas)?

 

This is for info..

 

tks and regards

 

dilip  

 

 

Yogendra Yadav replies:

 

Dilip bhai: Sagarika has quoted verbatim from a note that Professor Deshpande and I had collectively prepared some months ago and sent it to some policy makers. I do remember marking this note to all the persons in the forum that had conducted a conference on this quetion; it must have reached you too. So it is neither manufacturing nor pollution. Nor is it a case of any double speak. This note was not meant for publication and may not have undergone that kind of word-by-word scrutiny that any publication ususally undergoes. He and I have been in conversation on this issue for several years and I can confirm that his first preference has always been a full caste census.

This note was written months before the discussion in the parliament at a time when both of us felt that there was alomost no hope of getting anyone to pay attention to this question. This was a last ditch effort on our part to get some people who matter to pay attention to this question and ask for what seemed feasible at that time. The change in context after the discussion in parliament may have enabled Professor Deshpande to articulate once again what has always been his first preference.

Dilip bhai, I have known and respected you for many years. There is something very puzzling and disconcerting about the tone of your recent mails. You and I both have seen each other as belonging to the small category of defenders of social justice policies in the media circles. I continue to believe that. You and I happen to have a genuine difference of opinion on this point. You think that social justice requires a full jati census; I do not think this is necessary. I think the long term interest of the social justice movement (not of its current leaders) would be served better by OBC enumeration in this census.

You would agree with me that any movement grows by permitting and encouraging healthy differences of opinion. I fear that in your current passion, you may have lost sight of that basic point.  In my previous mail, I requested you not to attribute motives (which you did in the portion I cited) and you thought I was challenging your right to criticism (is there no intellectual criticism without personal allegations?). I pointed out factual errors in your understanding of the recording of religion in the census; you respond without understanding my basic point (that the Census already records religion exactly in the same way as you want caste to be recorded, so if you are unhappy with the outcome of religion census, how can you get good results from caste census?} I really do not know how to argue with this mode of reasoning.

All I can do is to draw upon all my respect for you for all these years and once again urge you not to be so intolerant to a viewpoint that happens to be different from yours and not to be so sure that you are right. In our passion to  advocate what we consider to be the best, let us not become the enemy of the good. Activists and intellectuals have made this mistake far too often (to attach those who are closest to them and in the process ruin the cause); it would be really sad if you and I did this.

Respectfully yours,

Yogendra Yadav,

जाति, जनगणना और आरक्षण: सही बहस की जरूरत
 निखिल आनंद 

जाति भारतीय समाज की जड़ - जमीन से जुडी एक बड़ी हकीकत है। पर अफ़सोस कि आज के बौद्धिक बहस में सबसे कम शामिल है। पढ़े-लिखे और बुद्धिजीवियों, जिनमें समाजशास्त्री और राजनीतिक विद्वान भी शामिल हैं,  इस मसले पर बहस करने से कतराते नजर आते हैं - मानो उन्हें जातिवादी करार दिया जायेगा। इस कारण जाति के सवाल पर अधिकतर लोग विनम्र दिखने की कोशिश में चुप रहते हैं। लेकिन बात वही है कि मर्ज छुपाने से बढ़ता है तो फिर उसपर बातचीत कर हल ढूंढने की कोशिश क्यों न करें?

हाल ही में सरकार ने जाति आधारित जनगणना कराने पर सहमति व्यक्त की है। पर वस्तुस्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है कि ये जनगणना पूरी तौर पर जाति आधारित होगी या सिर्फ ओ.बी.सी. की।  आश्चर्य है कि एक ओर जनगणना की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और दूसरी ओर सरकार संसद में बहस कराने और आश्वासन देने के बाद भी निर्णय में देरी कर रही है, जिससे पूरी प्रक्रिया बाधित होगी। सरकार के मंशा ज़ाहिर करने के बाद अब कई बुद्धिजीवी भी सरकार के पक्ष और विपक्ष में अपने - अपने तर्क और पूर्वाग्रहों के साथ खड़े दिखाई देते हैं।  कुछ लोगो का समर्थन सिर्फ ओ.बी.सी. की गिनती करने के पक्ष में दिखता है। सवाल ये उठता है कि क्या करोड़ों रुपये खर्च कर कराये जा रहे इस जनगणना का सन्दर्भ सिर्फ आरक्षण से है ? या फिर इसका सामाजिक, राजनितिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और विकास से जुड़ा सन्दर्भ भी है।

अगर सिर्फ ओ.बी.सी. आधारित जनगणना होती है तो ये मंडल के नाम पर चल रही राजनीति को आगे खीचने की तुच्छ कोशिश होगी।  जनगणना में देश के हर नागरिक की सामाजिक (जाति ) और आर्थिक जानकारी का आंकड़ा होना चाहिए। इसका मतलब ये नहीं कि सब पर जाति थोपी जाये। जिनको जाति में विश्वास नहीं है या फिर 'इन सबसे ऊपर उठ चुके है' उनके लिए 'भारतीय' या फिर 'अन्य' का आप्शन भी दिया जाये। जाति जनगणना के बाद सरकार मंडल लिस्ट के आधार पर ओ.बी.सी. की संख्या जान सकती है और एस.सी.-एस.टी. की संख्या भी। देश में कई ऐसे जनजातीय  समुदाय और भाषाएँ हैं जो विलुप्त होने के कगार पर हैं, इनकी जनसंख्या का पता लगे और सरकार उनकी हिफाजत के लिए काम करे। कई समुदाय अब भी सरकार की लिस्ट में नहीं है या फिर घुमंतू जातियां हैं, इनकी सामूहिक आबादी करोड़ों में है, इनकी संख्या का भी पता लगे और योजनाओं में उन्हें शामिल किया जाये। किन्नरों को अभी तक पुरुष की श्रेणी में गिना जाता है, उनकी पहचान भी अलग होनी चाहिए। हम इस तरह के आंकड़ो को समस्या समझना छोड़ दे क्योंकि इन्ही की बुनियाद पर देश के सामाजिक- सांस्कृतिक - आर्थिक विकास की सही पृष्ठभूमि तैयार हो सकती है।

देश में जाति का जन्म आधारित सिद्धांत है, जो भी जिस जाति में पैदा लेता है उसी में मर जाता है। ये एक जड़वादी व्यवस्था है और समाज में सब कुछ बदल सकते हैं, यहाँ तक की धर्म भी, पर जाति नहीं बदल सकते हैं। समाज में आत्म स्वाभिमान और सम्मान जाति  के आधार पर है और इसका एक उच्च जातिगत रुझान है। कई बुद्धिजीवी खासकर नई आर्थिक व्यवस्था के आने के बाद जोर शोर से वर्गवाद के सिद्धांत को भारतीय समाज पर थोपने में लगे है। देश में अगर क्लास सोसाइटी का उभार हो रहा है तो भी उसका जातिगत सन्दर्भ मौजूद है। जाति के सन्दर्भ में वर्गवाद की चर्चा अवश्य होनी चाहिए पर वर्ग के नाम पर जाति की समूची अवधारणा को ख़ारिज करने बौद्धिक साजिश भी कम नहीं है। देश के  किसी भी अखबार के मेट्रीमोनिअल पेज का आंकड़ा देखे तो पता चल जायेगा। देश में मानवाधिकार का उल्लंघन और बलात्कार के मामलों का अध्ययन करें तो सबसे ज्यादा दलित और उसके बाद पिछड़ी जाति के लोग पीड़ित हैं। मंडल के बाद जो देश के दलित- पिछड़ी जातियों में मोबिलिटी आई है उसपर जातिवाद का लेबल चिपका देना बौद्धिक मठाधीशो एक सहज प्रवृति हो सकती है पर इससे लोकतान्त्रिक व्यवस्था और संस्थाएं मजबूत हुई है ये भी काबिले गौर है। हालाँकि दलित- पिछड़ो नेताओ की पहली जमात बौद्धिक नेतृत्व अभी तक नहीं दे पाई है पर समाज में इन प्रतीकों के महत्व से इनकार नहीं कर सकते। जो भी दलील पेश की जाए जातिगत आरक्षण को ख़त्म करना किसी भी सरकार के लिए संभव नहीं है। एक नई बहस इन दिनों शुरू है वो उच्च जाति के गरीबों को अलग आरक्षण देने को लेकर है। अगर कभी भविष्य में इसकी व्यवस्था होती भी है तो क्या सरकार इस बात को रोकने के लिए सक्षम है कि सक्षम सवर्ण इसका दुरुपयोग नहीं करेंगे। इसलिए एक ऐसी जातीय जनगणना होनी चाहिए जिसमें देश के सभी नागरिकों के सामाजिक और आर्थिक पहलू का जिक्र हो ताकि आरक्षण के लाभ के लिए जाति और आर्थिक आधार का दुरुपयोग रोका जा सके। अभी भी दलित और ओ.बी.सी. के आरक्षण के दुरूपयोग के मामले कम नहीं है। 

ओ.बी.सी. जनगणना करा देने मात्र से जाति आधारित सारी समस्याएं ख़त्म हो जायें ऐसा भी नहीं है। कई जातियां और उप- जातियों की तरफ से दलित और ओ.बी.सी. में शामिल करने को लेकर मांग और आन्दोलन होते रहते है। सरकार भी मंडल लागू होने के बाद समय- समय पर कई ऐसे समूहों को आरक्षण की लिस्ट में शामिल कर मांग पूरी करती रही है। इस सन्दर्भ में जाति आधारित जनगणना का एक  विकल्प नजर आता है। सारी पार्टियां आरक्षण की अवधारणा को स्वीकार करती हैं लेकिन ये स्वीकार कोई भी नहीं कर सकता कि आरक्षण देश की जातिगत समस्याओं का एक स्थाई समाधान है। लिहाजा इस पॉजिटिव डिस्क्रिमिनेशन पालिसी को तात्कालिक जरूरत समझते हुए भविष्य में इसके स्थाई समाधान पर काम करना होगा। दूरगामी भविष्य में आरक्षण से परे किसी भी नई नीति पर काम करने के लिए, अथवा पालिसी और प्लानिंग के लिए जातीय जनगणना के रिकॉर्ड एक महत्वपूर्ण आधार होंगे।

एक बड़ा तबका ये प्रचारित करने में लगा है कि जातीय जनगणना से देश में जातिवाद बढ़ जायेगा। इस प्रकार की डाइवर्सिटी  पश्चिमी देशों सहित दुनिया भर में है। अमरीका, ब्रिटेन में भी इस प्रकार की जनगणना होती है जहाँ सभी रेस के लोगो ब्लैक, व्हाइट, हिस्पैनिक, एशियन सभी के आंकड़े इक्कट्ठे किये जाते है। क्या इस देशो में लोकतंत्र ख़त्म हो गया है ? भारत में भी धर्म के आधार पर जनगणना होती रही है और हाल ही में एक सर्वे ये जानने के लिए सरकार की ओर से हुआ की देश की नौकरियों में अल्पसंख्यकों की संख्या कितनी है। तो क्या धर्मान्धता लोकतंत्र पर हावी हो गयी है ? हर जनगणना में हिन्दुओं की आबादी देश में सबसे ज्यादा दिखाई जाती है, इस सन्दर्भ में भारत एक हिन्दू राष्ट्र हो महज एक अवधारणा हो सकती है पर सबको मालूम है कि ये संभव नहीं और ये विचार हर चुनाव में मात खाती है। जो लोग धर्मनिरपेक्षता के समर्थक है उन्हें सामाजिक न्याय और समानता का तत्व स्वीकार करने में क्या दिक्कत हो सकती है? अगर देश में जाति आधारित जनगणना गलत है तो धर्म आधारित जनगणना के पक्ष में क्या अलग बौद्धिक दलील है ?

हाल ही में राजेंद्र सच्चर और रंगनाथ मिश्र ने अल्पसंख्यकों के कल्याण से संबंधित दो अलग- अलग रिपोर्ट पेश की है इसके बाद से देश भर में माइनोरिटी आरक्षण को लेकर राजनrतिक बहस छिड़ी है। कई प्रोग्रेसिव और सोसलिस्ट इस मुहिम में शामिल है। बहुत ही कम लोगो को याद होगा की पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी ने मंडल के बाद के दौर में इस मुस्लिम आरक्षण की बात को कई मर्तबा उठाया था। तब समाजवादी नेता मधु लिमये ने फोन कर और पत्र लिखकर केसरीजी की इस बात का विरोध किया था की धर्म आधारित आरक्षण संविधान सम्मत नहीं है और अगर वे इतने ही चिंतित है तो सभी अल्पसंख्यक समुदाय के दलित और ओ.बी.सी. को उनके हिन्दू भाइयों की तरह बराबरी का दर्जा क्यों नहीं दिला देते। मधु लिमये का मानना था की धर्म एक ग्लोबल फेनोमेना है वहीँ जाति एक स्थानीय फेनोमेना, इस नाते धर्मान्धता हमेशा जातिवाद से ज्यादा खरतनाक है। भारतीय समाज के हर जानकार को पता है कि यहाँ हर धर्म जाति विभक्त है और उनमें दलित पिछड़े है चाहे इस्लाम हो, क्रिस्चियन हो, सिख या बौद्ध- जैन। भारत के किसी भी धर्म में शामिल ये तत्व उसे दुनिया के किसी भी सामान धर्म से अलग करते हैं। हालाँकि अल्पसंख्यक पिछड़ो को मंडल कमीशन के तहत आरक्षण मिला है पर उनके दलित अभी भी वंचित हैं। देश के बुद्धिजीवी क्यों नहीं माइनोरिटी समुदाय के बृहत् हित में उनके दलित - पिछड़ो को हिन्दुओ के बराबर अधिकार की बात करते है। इस परिप्रेक्ष्य में भी जाति आधारित जनगणना एक बेहतर आंकड़ा देगी जिससे अल्पसंख्यक समाज में जाति और उसके डेप्रिवेशन का अध्ययन किया जा सकता है।

किसी भी राजनितिक दल के लिए धर्म और जाति के नाम पर खेल करना आसान है लेकिन जातिगत आंकड़े इस पूरे खेल को ख़त्म कर देंगे। तब कोई भी दल और सरकार हाशिये  के लोगो के हक़ में नीतिगत और विकास से जुड़ा फैसला लेने को बाध्य होगी। नई आर्थिक नीति और सूचना क्रांति के बाद हर समाज की उत्सुकता राजनितिक भागेदारी को लेकर जितनी  है उससे ज्यादा अर्थव्यवस्था में भागेदारी को लेकर है। ऐसे में क्या गलत है कि हर समाज खासकर दलित- पिछड़ो को उनका सामाजिक - राजनितिक और आर्थिक बराबरी मिले। इन्हें वंचित रखने की कोई भी दलील शर्मनाक है और एक्सक्लुसिविटी एवं सुपिरिअरिटी के सिद्धांत पर आधारित है।

जाति कोई शिव का धनुष नहीं जो कोई राम आएगा और एक बार में तोड़ डालेगा। जाति कोई देवी- देवताओ की कहानियों की तरह कोई मिथ्या नहीं है बल्कि समाज की क्रूर हकीकत है। जाति समाज में बहुसंख्यक तबके की निजी पहचान से जुड़ा मसला है फिर सीधे तौर पर इसे ख़ारिज करना आगे बढ़ रहे दलित- वंचित समाज के खिलाफ एक बौद्धिक साजिश है- पहचान से वंचित रखने की, डी- पोलिटिसाइज करने की और अंततः हाशिये पर बनाये रखने की। लोकतंत्र के किसी भी स्तम्भ का अध्ययन करें तो एक ख़ास तबके का वर्चश्व साफ़ नजर आता है, जो अपने आप ही नहीं बनी है बल्कि एक प्लानिंग के तहत बनाया गया सिस्टम लगता है। ओपिनियन मेकर की भूमिका निभाने का दावा करने वाली मिडिया भी इस जातिगत पूर्वाग्रह से वंचित नहीं है। जाति बहस और विमर्श से टूटेगी, ज़ाहिर है बहुत लम्बा वक़्त लगेगा। लेकिन इस मुहीम में वास्तविक प्रोग्रेसिव की बड़ी भूमिका होगी- जिनके चेहरे पर मुखौटा नहीं हो और जिनके नीति व नियति में फर्क नहीं हो। 


देश के सामाजिक विकास और उसमें दलित- पिछड़ो- वंचितों की भागीदारी का सही आइना जातिगत जनगणना के माध्यम से ही सकेगी। इससे ही देश में जाति के नाम पर चल रही अन्यथा राजनीति और गैर जरूरी जातिगत मांगो पर रोक लगेगी। इस प्रकार की जनगणना से मिले आंकड़े का प्रयोग समाजशास्त्रियों, विकास नीति के निर्धारको और विभिन्न सरकारों के द्वारा देश के सामाजिक- सांस्कृतिक और आर्थिक विकास में बेहतर किया जा सकता है। अगर इस बार ये जाति आधारित जनगणना नहीं होती है तो फिर ये बहस दस सालों के लिए पीछे चला जायेगा। आइये निःसंकोच होकर देश के एक बड़े सामाजिक मसले पर चर्चा करें, इसकी पीड़ा और त्रासदी को उजागर करें और दूरगामी भविष्य में इसे ख़त्म करने की नीव डाले। ज़ाहिर है मतभिन्नता होगी पर इससे समाज और लोकतंत्र मजबूत होगा।

@ निखिल आनंद
Mbl:- 9910112007
Email:- nikhil.anand20@gmail.com

 

From: Surendra Mohan <surendramohan1@gmail.com>
Date: 2010/5/25
Subject: Re: जाति, जनगणना और आरक्षण: सही बहस की जरूरत /
To: Nikhil Anand <nikhil.anand20@gmail.com>


Dear Nikhil Anand Ji,

Your mail about caste census. You may see my article in Sahara Times weekly dated 22 May. It supports your case.

The census will be in respect of all castes.

Surendra Mohan

(2)
From: Surendra Mohan <surendramohan1@gmail.com>
Date: Tue, May 25, 2010 at 5:39 PM
Subject: Re: My viewpoint too on Caste based census in the country.
To: Nikhil Anand <nikhil.anand20@gmail.com>

Dear Friend,

You have y full agreement.

Surendra

 

John Dayal Replies:--

caster census must allow Christians, Muslims, Sikhs, Buddhists,Jain's and others to also speak out their caste. it should not be presumed that only Hinduism has or practices caste.

god bless

ps: caste should automatically not be also compared to untouchability

 

Bijender Kumar Response:--

प्रिय निखिल जी,

 

जाति आधारित जनगणना का शुरुआत में मैं समर्थक रहा हूं। क्योंकि 1931 ही नहीं अनुसूचित जाति जनजातियों की हर जनगणना में अलग से गिनती होती रही है...मगर आपके पत्र में छिपी भावनाएं और सरकार में जमे कुछ तथाकथित बुद्धिजीवीयों का स्वार्थ मैं जरुर भांप गया....

धन्यवाद

बिजेंद्र कुमार




--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

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मैं नास्तिक क्यों हूं# Necessity of Atheism#!Genetics Bharat Teertha

হে মোর চিত্ত, Prey for Humanity!

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Gorkhaland again?আত্মঘাতী বাঙালি আবার বিভাজন বিপর্যয়ের মুখোমুখি!

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In conversation with Palash Biswas

Palash Biswas On Unique Identity No1.mpg

Save the Universities!

RSS might replace Gandhi with Ambedkar on currency notes!

जैसे जर्मनी में सिर्फ हिटलर को बोलने की आजादी थी,आज सिर्फ मंकी बातों की आजादी है।

#BEEFGATEঅন্ধকার বৃত্তান্তঃ হত্যার রাজনীতি

अलविदा पत्रकारिता,अब कोई प्रतिक्रिया नहीं! पलाश विश्वास

ভালোবাসার মুখ,প্রতিবাদের মুখ মন্দাক্রান্তার পাশে আছি,যে মেয়েটি আজও লিখতে পারছেঃ আমাক ধর্ষণ করবে?

Palash Biswas on BAMCEF UNIFICATION!

THE HIMALAYAN TALK: PALASH BISWAS ON NEPALI SENTIMENT, GORKHALAND, KUMAON AND GARHWAL ETC.and BAMCEF UNIFICATION! Published on Mar 19, 2013 The Himalayan Voice Cambridge, Massachusetts United States of America

BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Imminent Massive earthquake in the Himalayas

Palash Biswas on Citizenship Amendment Act

Mr. PALASH BISWAS DELIVERING SPEECH AT BAMCEF PROGRAM AT NAGPUR ON 17 & 18 SEPTEMBER 2003 Sub:- CITIZENSHIP AMENDMENT ACT 2003 http://youtu.be/zGDfsLzxTXo

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